तकनीक सच्चाई आप नहीं जानते होंगे Technology Fact In Hindi


आज के इस दोर में Technology हर तरफ हे और हम इसका भरपूर इस्तेमाल करते हे. पर हम इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचते. कुछ ऐसे मिथक इस Technology के बारे में चले आ रहे हे जिन्हें हम हमेशा से सही मानते आ रहे हे, लेकिन इन मिथक की सच्चाई कुछ और ही हे. आज की इस पोस्ट में, हम Technology के बारे में जो मिथक हे उनकी सच्चाई जानेंगे.

1. Mac Computer में कभी वायरस नहीं आ सकता
एप्पल कम्पनी ने स्टार्ट में अपने Mac Computer का प्रचार इस तरह किया था की इसमें कभी भी वायरस नहीं आ सकता. पूरी दुनिया में Windows Computer को वायरस के लिए सबसे खतरनाक माना जाता हे. लेकिन 2012 में जब एक ट्रोजन वायरस ने Mac Computer पर अटैक किया तो एप्पल को अपना मार्केटिंग पेज बदलना पड़ा.

2. चार्जिंग पर फोन लगा रहने से आपकी बैटरी नष्ट हो जाएगी
अधिकतर लोगो का मानना हे की ज्यादा देर तक चार्जिंग पर बैटरी लगी रहने से बैटरी जल्दी खराब हो जाती हे, लेकिन यह बात सच नहीं हे. Latest Smartphone लिथियम-आयन बैटरीज पर रन होती हे. यह इतनी स्मार्ट होती हे की, जब अपनी अधिकतम कैपेसिटी पर चार्ज हो जाती हे तो अपने आप ही चार्जिंग बंद हो जाती हे. इसलिए फोन चार्जिंग पे पड़े रहने से बैटरी खराब नहीं होती हे.

3. आपको अपने Computer को प्रतिदिन बंद नहीं करना चाहिए
कुछ लोगो का मानना हे की आपको अपने Computer को प्रतिदिन बंद नहीं करना चाहिए, लेकिन सच्चाई कुछ और हे. अगर आपका Computer काम नहीं आ रहा हे तो उसे बंद कर देना चाहिए. इस से पॉवर बचती हे और आपके Computer के कम्पोनेंट पर कम दबाव पड़ता हे. इस से आपके कंप्यूटर की उम्र भी बढती हे.

4. Computer के पास मेग्नेट रखने से सारा डाटा मिट सकता हे

यह बात पूरी तरह से सही नहीं हे. आपको Computer की Hard Drive में मोजूद सारे डाटा को मिटाने के लिए बहुत बड़े मेग्नेट की जरूरत पड़ेगी. इसलिए मेग्नेट से डरने की जरूरत नहीं हे.

5. iphone को ipad के चार्जर से इस्तेमाल करना सही नहीं हे
अगर आप अपने iphone को ipad के चार्जर से चार्ज करते हे तो कोई खास फर्क नहीं पड़ता. अगर आप यह काम नियमित रूप से करते हे तो इस से iphone की बैटरी पर दबाव पड़ सकता हे.

2 Responses check and comments

  1. Website Kyse Bante Hai Uska Pura Pick Bhejo Aur Topic

    ReplyDelete
  2. rinku ji iske liye aap is link pe click kare

    http://top.howfn.com/2015/08/website-blog-kaise-banate-hai-in-hindi.html

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel