नया Laptop खरीदने से पहले ध्यान दे then Buy


आजकल बाजार में कई तरह के laptop आ रहे हे. इन्हें देखकर आप आसानी से यह तय नहीं कर सकते हे की कोनसा laptop खरीदें. लेकिन अगर आप laptop के बारे में बेसिक जानकारियाँ हासिल कर ले तो आपका यह काम आसान हो सकता हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको कुछ ऐसी बाते बताऊंगा जो नया laptop खरीदते समय काम आएगी. 
How To Buy A Good Laptop

1. कैसा चाहिए laptop

अगर प्रेजेंटेंशन या डेमो के लिए laptop चाहिए तो, स्क्रीन अलग होने वाले laptop सही रहेंगे. multimedia के लिए laptop ले रहे हे तो रोटेटिंग डिस्प्ले या स्टैंड मोड वाला laptop सही रहेगा. लेकिन अगर आप student हे और बेसिक ऑफिस वर्क या घर के काम के लिए laptop ले रहे हे तो बैटरी लाइफ और हार्डवेयर पर ध्यान दे.

2. कितना स्टोरेज काफी रहेगा
ज्यादातर laptop में 500 GB का स्पेस मिलता हे जो document, movie, video, music के लिए काफी हे. अगर आप hd movies, uncompressed audio और RAW इमेज रखना चाहते हे तो 1 TB यानी 1000 GB की हार्ड डिस्क वाला laptop ले सकते हे. जरूरत पड़ने पर external hard disk भी ले सकते हे.

3. क्या होना चाहिए स्क्रीन साइज़
अगर आप ज्यादा सफर करते हे तो आपको 12 या 13इंच का laptop लेना चाहिए. इसकी बैटरी लाइफ अच्छी होती हे. अगर आप घर या ऑफिस के लिए laptop ले रहे हे तो 14 या 15.6 इंच का laptop ले सकते हे. अगर आप गेम खेलने के शोकिन हे या फोटो-विडियो एडिटर हे तो 15.6 या 17 इंच का laptop ले सकते हे.

4. कैसा होना चाहिए प्रोसेसर
ड्यूल कोर प्रोसेसर बेस्ट माना जाता हे सामान्य यूज़ के लिए. मिडीयम उपयोग के लिए आई 3 इंटेल प्रोसेसर ले सकते हे. अगर ज्यादा प्रयोग के लिए laptop चाहिए तो आई 7 इंटेल प्रोसेसर को प्राथमिकता दे.

5. कितनी RAM होनी चाहिए
वेसे ज्यादातर लेपटोप में 2 GB की RAM होती हे. अच्छी परफोर्मेंस के लिए यह काफी हे. अगर किसी ज्यादा प्रयोग के लिए जैसे हाई एनीमेशन आदि के लिए 8 GB तक की RAM का प्रयोग भी कर सकते हे. और आप चाहे तो अच्छे यूज़ के लिए 4 GB RAM laptop ले सकते हे. इसके आलावा हाई ग्राफिक्स , अच्छी बैटरी लाइफ, USB PORTS आदि भी एक अच्छे laptop में मायने रखते हे.

0 Response to "नया Laptop खरीदने से पहले ध्यान दे then Buy"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel