आमतोर पर ऐसा होता हे की हम PDF Document को एडिट नहीं कर सकते. या फिर कुछ सॉफ्टवेयर से एडिट करने की कोशिस करते हे लेकिन जानकारी के आभाव में सही से एडिट नहीं कर पाते हे. लेकिन अगर आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड 2013 हे तो आप यह काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की कैसे आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड 2013 से किसी भी PDF Document को एडिट कर सकते हे.

How To Edit Any PDF Document
1. सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड 2013 को ओपन करे और उसमे File -> Open -> Computer -> Browse पर क्लिक करे और PDF को नेविगेट करे और file select करे और ओपन पर क्लिक करे.
2. इसमें एक डायलॉग बॉक्स PDF को एक एडिट योग्य वर्ड डॉक्यूमेंट के रूप में खोलने के लिए आपको कहेगा, लेकिन आप dont show this message again के बॉक्स को चेक करके ok कर दे. इसमें आपकी PDF फाइल वर्ड डॉक्यूमेंट में कन्वर्ट हो जाएगी. अब आप जो चाहे बदलाव करे.
3. बदलाव करने के बाद File -> Save As -> Computer ->browse पर क्लिक करे और उस फोल्डर को क्लिक करे जंहा उस फाइल को सेव करना चाहते हे और बाद में save as dropdown menu को क्लिक करे और फाइल को PDF डॉक्यूमेंट के रूप में सेव करने के लिए PDF पर क्लिक करे. इसके बाद फाइल को एक नाम दे और save पर क्लिक कर दे.इस प्रकार आप किसी भी PDF फाइल को बड़ी ही आसानी से एडिट कर सकते हे.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..