जिस तरह स्मार्टफोन को स्मार्ट बनाने के लिए उसमे एप्प जरुरी हे वेसे ही जिंदगी को स्मार्ट बनाने के लिए कुछ एप्प जरुरी हे. कई बार करियर और सपनो को पूरा करने के भागदोड़ में हम खुद को भूल ही जाते हे. कई बार हम जिंदगी की कुछ अहम चीजो पर ध्यान ही नहीं दे पाते हे और बाद में पछताते हे आज की इस पोस्ट में, में आपको जिंदगी में इंस्टाल करने के लिए कुछ खास एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा. अगर आपने इन एप्स को अपनी जिंदगी में इंस्टाल कर लिया तो आपकी जिंदगी सच में बहुत ही बेहतर बन जाएगी.

1. बचत शुरू कर दे
करियर की भागदोड़ में हम रिटायरमेंट के बारे में तो सोचना ही भूल जाते हे. इसलिए अभी से बचत शुरू कर दीजिये और पता लगाइए की कितना पैसा आप वेतन में से बचा सकते हे. अगर अभी कोई बड़ा कर्ज़ ले रखा हे तो उसे समय रहते चुकाने का प्रयास कीजिये वरना बाद में वो ज्यादा तकलीफ देगा. इसलिए ज्यादा से ज्यादा बचत कीजिये ताकि आपका भविष्य सुरक्षित रहें.

2. सेहत का ध्यान रखें
अभी आप युवा हे इसलिए खूब मेहनत से काम कर रहे हे. लेकिन इस बीच अपनी सेहत का भी ख्याल रखिये. क्योकि जब सेहत सही रहेगी तो हर काम में मन लगा रहेगा. अगर अभी आपने सेहत का ध्यान नहीं दिया तो बाद में हमेशा इस बात का पछतावा रहेगा की काश में अपनी सेहत का ध्यान रख लेता, व्यायाम कर लेता, walk कर लेता, हेल्दी फ़ूड खा लेता. शरीर की भी एक सीमा होती हे और इसे भी आराम की जरूरत होती हे.

3. अपनों के लिए अच्छे बने
आपको पैसा वापिस मिल जायेगा, करियर में सफलता दोबारा मिल जाएगी लेकिन गुजरा हुआ समय नहीं मिल पायेगा. कभी सोचा हे हम जिसके लिए इतना भागदोड़ कर रहे हे उनके लिए आप ज्यादा importent हो ना की आपका पैसा. इसलिए आप जिन लोगो की परवाह करते हे उनके लिए अच्छा बने. उनसे मिले, उनकी तारीफ करे और उनका सहयोग करें इससे रिश्ता मजबूत होगा.

4. रिस्क लेने से ना घबराएं
एक बार आपका करियर सेट हो जाए उसके बाद आपको लगता हे की अब रिस्क लेना बेकार हे और इस से कोई बदलाव नहीं होगा. लेकिन यह सिर्फ आपकी सोच हे जो की सच नहीं हे. अगर आप रिस्क नहीं लेंगे तो अपनी ताकत को कैसे पहचानोगे और आगे कैसे बढोगे. इसलिए विफलता से डरना छोड़िये क्योकि यह आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाती, बल्कि आपको और ज्यादा अच्छा करने की हिम्मत देती हे. इसलिए जिंदगी में रिस्क लेना सीखें.

5. खुद का सम्मान करें
हर रोज़ खुद के लिए कुछ ना कुछ करे, खुद का सम्मान करे. खुद को खुश रखने की कोसिस करे, क्योकि सिर्फ आप ही हो जो खुद को अच्छे से समझते हो. खुद के प्रति दयालु बने और खुद को कभी भी संकट में ना डाले. अपना पूरा ध्यान रखें. आप दूसरों को खुश रखना चाहते हे तो सबसे पहले खुद को खुश रखिये. खुद को कभी भी कमजोर मत होने दे और कभी भी जिंदगी में दुखी ना हो.

6. गलत लोगो से बचे
काम के सिलसिले में हर तरह के लोगो के साथ काम करना मज़बूरी हे. लेकिन उन लोगो को कभी भी सहन ना करे जो आपके साथ अच्छे से पेश ना आते हो. ऐसा नहीं हे की आपको जिंदगी में अच्छे लोग नहीं मिलेंगे, लेकिन आपको बुरे लोगों का साथ छोड़ना होगा. बुरे लोग सिर्फ आपको परेशान करते हे और आप पर भावनात्मक दबाव बना सकते हे. इसलिए हमेशा बुरे और गलत लोगो से बचे.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..