बाज़ार में कई तरह के फल मोजूद हे. रोजाना दिखने वाले यह फल कई बिमारियों से बचा सकते हे. आसानी से मिलने वाले यह फल उर्जा के साथ-साथ खनिज, विटामिन व पोषक तत्वों के भी अच्छे स्रोत हे. रोज़ फल खाने की आदत हमारे प्रतिरक्षा तन्त्र को मजबूत करती हे और बिमारियों से लड़ने में भी मदद करती हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको फलो से होने वाले फायदों के बारे में बताऊंगा.

1. सेब (Apple)
सेब कीटाणुओ से बचाव कर दांतों को स्वस्थ व चमकदार बनाता हे, कोलेस्ट्रोल को कम करता हे और यह मोटापे में भी लाभदायक हे क्योकि यह धीरे धीरे पचता हे.

2. केला (Banana)यह दिल के सेहत के लिए फायदेमंद होता हे और यह शरीर में कैल्शियम, मैग्नेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रदान करता हे.

3. पपीता (Papaya)
पपीता विटामिन A, C और फ़ॉलिक एसिड का बेहतरीन स्रोत हे, इसके रेशे पाचनक्रिया के लिए बेस्ट हे और यह आँखों और खून के लिए बहुत लाभदायक हे.

4. संतरा (Orange)
संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता हे. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सडेंट्स त्वचा के लिए लाभकारी हे. विटामिन बी6 हिमोग्लोबिन बढाता हे और रक्तचाप को नियंत्रित करता हे.

5. आम (Mango)
आम कोलोन, स्तन, प्रोस्टेट और रक्त सम्बधित कैंसर से बचाता हे. पोटेशियम अधिक होने से यह हमारे हृदय को भी स्वस्थ रखता हे. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ऐ आँखों की रोशनी बढाता हे.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..