हैकिंग की समस्या से wifi भी अछुता नहीं रहा हे ! इस पर भी हैकिंग का खतरा मंडराता रहता हे ! इस से हैकर wifi हैक करके ना सिर्फ आपका नेट use कर सकते हे बल्कि वो आपके डाटा के साथ भी छेड़छाड़ कर सकते हे ! यदि आप भी घर या दफ्तर में wifi जैसे वायरलेस नेटवर्क का उपयोग करते हे तो जानिए की wifi नेटवर्क को hackers का शिकार होने से कैसे बचाया जा सकता हे !


How To Save Your Wifi network

१. WPA का उपयोग करे


कही wifi कनेक्शन वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा के लिए wep सिक्योरिटी प्रोवाइड कराते हे ! लेकिन हैकर के लिए उसे हैक करना बहुत ही आसान होता हे ! इसलिए आप WPA SECURITY का use करे जो की पूरी तरह से सुरक्षित हे !

२. मजबूत और सुरक्षित WPA पासवर्ड का उपयोग करे

हमेशा सुनिश्चित करे की आपके द्वारा use किये जाने वाले wifi का पासवर्ड लंबा और कठिन हो ! जिस से इसे कोई भी हैकर आसानी से हैक या ब्रैक ना कर पाए ! पासवर्ड की मजबूती को परखने के लिए cloud cracker service का उपयोग कर सकते हे ! इस सेवा में आपसे कुछ डाटा माँगा जायेगा और उसके के अनुसार यह आपके wifi के पासवर्ड को पता लगाने की कोसिस करेगा ! अगर आपके wifi का पासवर्ड इसको पता लग जाता हे तो आपका wifi कनेक्शन सिक्योर नहीं हे लेकिन अगर इसे पासवर्ड पता नहीं लगता हे तो आपका wifi पासवर्ड सिक्योर हे !

३. गेस्ट के लिए अलग नेटवर्क बनाये

यदि आप व्यापारी हे और अपने विजिटर को अपना wifi इस्तेमाल करने देते हे ! तो यह एक गेस्ट नेटवर्क बनाना आपके लिए जरुरी हो जाता हे ! इस से आपका डाटा सुरक्षित रहेगा !

४. नेटवर्क का नाम छिपा करके रखे

जितना हो सके अपने wifi नेटवर्क का नाम लोगो से छिपा कर रखे और हमेशा यह जानते रहे की कोन कोन आपके नेटवर्क से कनेक्ट हो रहा हे !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..