प्यार की परिभाषा love- प्यार एक अहसास हे जो कभी भी हो सकता हे. जिसकी कोई उम्र नहीं होती. यह 2 दिलों का मेल हे. कहते हे जोड़िया भगवान बनाता हे. कुछ प्यार शादी के बंधन में बंध जाते हे तो कुछ प्यार अधूरी कहानी बन के रह जाते हे. किसी ने कहा हे की प्यार करके प्यार को खोना, प्यार ना करने से बेहतर हे. जब प्यार होता हे तो हर चीज अच्छी लगती हे, हर पल अपने प्यार के ख्यालों में खोना, उसके बारे में सोचना, उसे ही याद करना. लेकिन यही प्यार जब अधुरा रह जाता हे तो सिर्फ यादे बन के रह जाती हे.
कभी कभी कुछ लोगो को हम चाहकर भी खोना नहीं चाहते, लेकिन मजबूरियां कोई खरीद के नहीं लाता. हम जिसे हद से ज्यादा चाहते हे उसे खोना, हम कभी भी सहन नहीं कर पाते हे. लेला-मजनू, हीर-रांजा, रोमियो-जूलियट यह प्यार की सबसे खुबसूरत निशानी हे, इनकी कहानी भले ही अधूरी रही हो लेकिन इनका प्यार सदियों याद रखा जायेगा.


प्यार करना और प्यार में खोना
यह दोनों ही बाते अपने आप में अलग हे. जब आप किसी की अच्छाइयों को देखते हे, हर पल उसके बारे में सोचते हे और एक तरह से अपने आप को बादलों में खोया हुआ पाते हे. तब आप प्यार में खोये हुए होते हे. लेकिन कुछ समय बाद आप की फीलिंग्स और गहरी, स्थिर, मधुर, परवाह करने वाली हो जाती हे तब आप उन्हें प्यार करने लगते हे.

क्या होता हे पहली नजर का प्यार true love means
जब आप किसी अनजान को देखते हे जिसे आप जानते तक नहीं तब भी आपको प्यार हो सकता हे. जिसे पहली नजर का प्यार कहते हे. या किसी दोस्ती के रिश्ते में धीरे-धीरे प्यार पनप जाता हे. प्यार की शुरुआत कभी भी हो सकती हे. किसी से आँखे मिली, दिल ने अपना हाल बयाँ किया और प्यार होने लग गया.

प्यार कही चरणों में होता हे types of love -
सबसे पहले हम उसकी और आकर्षित होते हे, फिर बाते, फिर दोस्ती होने लगती हे, फिर धीरे-धीरे एक खुबसूरत अहसास होने लगता हे और हमारा प्यार परवान चड़ने लगता हे. और फिर यह इतना गहरा हो जाता हे की कही सालो तक चलता रहता हे और कभी कभी तो जिंदगी भर.

कुछ भी कहो प्यार तो प्यार हे. कैसे भी हो यह एक खुबसूरत सा पल हे जिसने इसे जी लिया समझो उसने सब कुछ पा लिया. काश मेरा प्यार भी पूरा हो पाता. बस एक complicated सा रिश्ता था जो एक वक्त बाद खत्म हो गया. खेर छोड़ो हर किसी का प्यार पूरा नहीं हो पाता.
love quotes -
उम्मीद तो यह थी की,
में रांजा तेरा तू मेरी हीर बने
पर शायद खुदा को मंजूर नहीं था
की तू मेरी तकदीर बने !
इसलिए कभी भी अपने प्यार को खोये ना. इंसान जब टूटता हे तो बिखर जाता हे तब प्यार ही उसे होसला देता हे और उसे जीने की नई राह भी.
उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी. अगर हा तो अपने विचार से अवगत कराये. आगे की पोस्ट में हम और इसके बारे में जानेंगे.

check que?.ans

  1. BILKUL SAHI KAHA AAPNE , PYAR EK EHSAAS HAI, OR SACHA PYAR SIRF EK BAAR HE HOTA H, DUBARA TO SIRF COMPROMIZE HOTA H

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..