diet chart for weight loss in 7 days in hindi lose weight in 20 days fast weight loss tips in hindi ayurvedic tips for weight loss in hindi yoga tips for weight loss in hindi weight loss tips gharelu nuskhe for weight loss in hindi weight loss tips in hindi in one month
भूख भी ज्यादा लगती हो और वेट भी लूज़ करना चाहते हों तो अपनाएं ये असरदार टिप्स..वेट लॉस टिप्स

1. ज्यादा खाने की आदत से होने वाले हेल्थ इफेक्ट्स से बचने के लिए पेट भरने वाले वो आहार लें, जिनमें पानी ज्यादा हो। जैसे की आप पॉपकॉर्न की जगह सूप पिएं। यह हेल्दी भी होता है और आपका पेट भी भरा रहता है। इसके अलावा किशमिश की जगह अंगूर खाएं। उसमें जूस होता है, आप फ्रेश फील करते हैं और अंदर ठंडक मिलती है।

2. अगर आप हाई फैट वाले फूड ले रहे हैं तो इसके बाद दूसरे खाने में थोड़ा टाइम रखें। ऐसा करने से आपके पेट को खाना महसूस होगा, जिससे आपको खाने की इच्छा कम होगी।

3. अगर आप ठीक से पूरी नींद नहीं लेते हैं तो ऐसे में शरीर में ग्रेलिन और लेपटिन नाम के दो हारमोन्स बनते हैं। यह दोनों हार्मोन भूख से जुड़े होते हैं। ग्रेलिन पेट में बनता है और भूख को बढ़ाता है जबकि लेपटिन भूख को कम करने का काम करता है।

4. पानी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसीलिए ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप कम पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर में भूख बढ़ाने का काम करता है। इसीलिए दिन में कम-से-कम 8 ग्लास पानी जरूर पीएं।

5.खाना हमेशा स्वाद से भरा होना चाहिए। उसका स्वाद खाने को सूंघने से ही पता चलना चाहिए। क्योंकि यह आपकी भूख की संतुष्टि के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही, खाना चबा-चबा कर और धीरे खाना चाहिए, क्योंकि हमारे शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन्स होते हैं जो दिमाग को खाने का सिग्नल भेजते हैं।

6. खाने के दौरान गाना सुनना या टीवी देखने की वजह से भी, आप ज्यादा खाना खाते हैं। इससे आपके शरीर को कई बार अतिरिक्त खाना पचाने में दिक्कत भी होता है।

7. कभी कभार आप अनाज जरूर खाएं। जैसे भुट्टा, चने, मूंगफली आदि। इससे आपको खाने में टाइम और एफर्ट दोनों लगते हैं। इस कारण पेट को फुलनेस या खाने का एहसास होता है। ऐसा करने से आप धीरे-धीरे कम खाने लगेंगे।

8. फल और सब्जियां जरूर खाएं। खासकर वो फल और सब्जियां जो ज्यादातर पैक्ड या मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में होता है। इससे आप बाहर के एक्सट्रा फैट औऱ कैलोरी से बचेंगे और प्योर चीज़ें भी खा पाएंगे। साथ ही, यह बिल्कुल प्योर और हेल्दी फूड आपको फुलनेस का एहसास भी कराएंगे।

9.सेब पेट को फुलनेस महसूस कराने के लिए सबसे बेहतर फल है। रिसर्च से भी यह साबित हुआ है कि खाने से 20 मिनट पहले सेब खाने से भूख कम हो जाती है। इस वजह से आप ज्यादा खाना नहीं खाते।

10. हमेशा खाने से पहले पानी जरूर पीएं। ऐसा करने से भूख कम होती है और आप कम खाना खाते हैं

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..