भारी बारिश की चेतावनी हो या फिर बादल फटने का पूर्वानुमान. आंधी आने की चेतावनी हो या फिर साइक्लोन आने का फोरकास्ट. इन सब चेतावनियों के लिए अब आपको टीवी  समाचार देखने की जरूरत नहीं है. मौसम विभाग ने अब सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर ऐसी तमाम जानकारियों को अपडेट करने का काम शुरू कर दिया है.

मौसम विभाग ने ट्विटर पर अपना अकाउंट खोल लिया है. मौसम विभाग का ट्विटर हैंडल है @IMDweather. मौसम विभाग को ट्विटर पर अपना अकाउंट खोले महज कुछ दिन हुए लेकिन इसपर अपडेटेड जानकारी के ट्वीट लगातार किए जाने लगे हैं और इसके फॉलोवर धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं.
सोशल मीडिया अपडेट के लिए बनी स्पेशल टीम

मौसम विभाग के एडीजी एम महापात्रा का कहना है कि अभी तो ये शुरुआत है. आगे हमारे फॉलोवर बहुत तेजी से बढ़ेंगे. महापात्रा के मुताबिक अब ट्रेडिशनल मीडिया की बजाय लोगों का ज्यादा वक्त सोशल मीडिया ले रहा है. लिहाजा सोशल मीडिया पर मौसम विभाग की मौजूदगी जरूरी हो गई है. मौसम विभाग ने सोशल मीडिया पर मौसम की जानकारियां अपडेट करने के लिए डेडिकेटेड टीम बना दी है.

एप लाने की भी तैयारी

मौसम विभाग ने फेसबुक पर भी अपना अकाउंट बना लिया है. यहां पर India Meteorological Department के नाम से अकाउंट बनाया गया है. अब तक मौसम विभाग को 16 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. मौसम विभाग के महानिदेशक लक्ष्मण सिंह राठौर के मुताबिक अभी तो हमने शुरुआत की है. आने वाले दिनों में मौसम से संबंधित तमाम जानकारियां आपको फेसबुक और ट्विटर के जरिए जल्द से जल्द मिल जाया करेंगी.

उनके मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक दौर में सूचना को जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाना मौसम विभाग की जिम्मेदारी है और सोशल मीडिया की इसमें भूमिका अहम है. मौसम विभाग आने वाले दिनों में अपनी मौसम की जानकारियां देने के लिए एप भी बना रहा है और जल्द ही इसके बारे में लोगों को बताया जाएगा.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..