ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का चलन आजकल तेजी से बड रहा हे ! लेकिन क्या बैंकिंग की इस सुविधा में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित हे ? ऑनलाइन बैंकिंग अब भारत में कोई अनजानी चीज नहीं हे ! आम लोग भी अब इसका इस्तेमाल करते हे ! क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड भी ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा का एक पार्ट हे ! आजकल ऑनलाइन खरीदी का फैशन चल रहा हे ! लेकिन क्या हमारा पैसा पूरी तरह सेफ हे या हम भी हैकर लोगो के निशाने पे हे ! आज की इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की कैसे ऑनलाइन बैंकिंग में सुरक्षा बड़ाई जाये !
How To Safe Online Banking

१. फिशिंग का शिकार होने से बचे ! इसमें आपको किसी भी साईट का डुप्लीकेट पेज बनाके भेजा जाता हे जो दिखने में बिलकुल रियल साईट की तरह ही होता हे ! जैसे ही आप उस पे लॉग इन करते हे आपका id और पासवर्ड चला जाता हे हैकर के पास !

२. आप जिस वेबसाइट से लेन-देन कर रहे हे उसका पूरा पता लगाए की वो पूरी तरह से सेफ हे या नहीं. उसके बाद ही लेन-देन करे !

३. बैंक आप से किसी भी तरह की जानकारी नहीं लेता हे इसलिए किसी भी व्यक्ति का कॉल आये तो उसे अपने पिन, id और पासवर्ड ना बताये !

४. ऑनलाइन बैंकिंग के लिए आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल ना करे ! ज्यादातर सुरक्षा जानकार कहते हे की विंडोज आधारित कंप्यूटर पर ऑनलाइन बैंकिंग करना सेफ नहीं हे ! हो सके तो एप्पल के ipad पर ऑनलाइन बैंकिंग करे क्योकि वो पूरी तरह से सेफ हे !

५. किसी भी प्रकार की बैंक से रिलेटेड मेल पे क्लिक ना करे ! जब तक आप पूरी तरह से निश्चित नहीं हो जाते हे ऐसे फ्रोड मेल से बचे !

६. अपना पासवर्ड सावधानी से चुने और मजबूत पासवर्ड बनाये ! हर किसी अकाउंट का एक ही पासवर्ड ना रखे !

७. ऑनलाइन ठगी के नए तरीको के बारे में जाने ! क्योकि जितनी ज्यादा सुविधाएँ आती हे ठगी उतनी ही ज्यादा बड़ने लगती हे !

८. अपने ऑनलाइन खाते का इस्तेमाल करे तो लॉगआउट करना ना भूले और सारी हिस्ट्री और कुकिज डिलीट कर दे !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..