दुनिया के महान खिलाडियों में शुमार मोहम्मद अली नहीं रहे ! 47 साल की उम्र में शनिवार को उनका निधन हो गया ! करीब ३२ साल से वे पार्किसन बीमारी से पीड़ित थे ! हाल ही में उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी थी ! अली 1981 में आखिरी बार जेमेका के ट्रेवर बार्बिक से भिड़े थे और हार गए थे. यह उनकी लगातार दूसरी हार थी ! इसके बाद उन्होंने बॉक्सिंग से संन्यास ले लिया था !


“अगर तुम मुझे हारने का सपना देखते हो तो बेहतर होगा उठकर माफ़ी मांग लो !”

5 बाते जो अली से सिख सकते हे

१. अपनी राय पर अडिग रहने की हिम्मत

अली ने अमेरिका सेना में शामिल होने से मना किया ! कहा- वे मुझे वियतनाम के भूरे लोगो पर गोली चलाने को क्यों कहते हे ! में ऐसा क्यू करू जब अमेरिका में नीग्रो लोगो से कुते जेसा बर्ताव किया जाता हे, मानवाधिकार से वंचित कर दिया जाता हे !

२. अपने विरोधियो का सामना करना

1974 में जो फ्रेज़र से मुकाबले के पहले कहा – जो इतने भद्दे दिखते हे ! जब वो रोते हे तो आंसू रास्ता बदल देते हे ! जीत के बाद बोले – में जिनसे लड़ता हु उनका सर्वश्रेष्ठ बाहर लाता हु ! पर फ्रेज़र मेरा सर्वश्रेष्ठ बाहर लाते हे !

३. हार के बाद फिर खड़ा होने की ताकत

अली 1973 में केन नार्टन से हार गए ! मुकाबले के बाद अली बोले मेने हरने के बारे में सोचा ही नहीं था पर अब यह हो चूका ! वे लोग जो मुझ में भरोसा रखते हे उनके लिए मेरा कर्तव्य हे की में फिर जीतू ! हम सभी को जीवन में हार झेलनी होती हे !

४. जिंदगी के मुश्किल दोर में भी होसला

1996 में जब अटलाटा ओलम्पिक की मशाल जलाने के लिए अली को बुलाया गया तो बीमारी से उनके हाथ कांप रहे थे पर हिम्मत को तब भी कोई हिला नहीं पाया ! कांपते हाथो से भी मशाल जलाई ! इसे देखकर दुनिया भर में लाखो लोग रो पड़े !

५. हर काम में सबसे बेस्ट होने की चाह
The Gretest नाम से मशहूर अली हर हाल में नंबर वन होना चाहते थे ! कहते थे में जो भी करता, दुनिया में हमेशा सर्वश्रेष्ठ ही होता ! कचरा उठाता तब भी सबसे ज्यादा और सबसे तेजी से उठाता !

आज यह महान मुक्केबाज़ हमारे बिच में नहीं रहा ! लेकिन लाखो दिलो में अपनी अलख छोड़ गया हे !

इसलिए कहते हे कुछ यादे मरकर भी जिंदा रहती हे ! आईये उन्हें हम श्रधांजलि दे !

कुछ लाइन मेरी तरफ से उनके लिए

आंसू में ना खोजना मुझे,

दिलो में हम बस जायेंगे !

तम्मना हो अगर मिलने की, तो हम हर ख़िलाड़ी में नजर आयेंगे !!

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..