क्या होता हे “ड्राय आई सिंड्रोम” और कैसे बचे इस से..Eye Health In HIndi


आँखे हे तो जीवन हे. बिन आँखों के हम इस हसीन दुनिया को देख भी नहीं सकते. आजकल के खान-पान और जरूरतों ने हमारी आँखों पर भी प्रभाव डाला हे. आजकल हर उम्र के लोगो के चश्मे लगे हुए हे. आँखों की कही सारी बिमारियों ने हमें घेर रखा हे. ऐसी ही एक बीमारी हे “ड्राय आई सिंड्रोम”. आज की इस पोस्ट में हम इसके बारे में जानेंगे.


क्या होता हे “ड्राय आई सिंड्रोम” ??
लम्बा समय कंप्यूटर स्क्रीन के आगे बिताना, देर रात तक फोन पर गेम खेलना या फेसबुक चलाना यह आंखो से जुडी तकलीफों का अहम कारण हे. ऐसी स्थिति में आंसुओं का सामान्य से कम बनना या बिलकुल ना निकलना आम हो जाता हे. इसके चलते आँखों में लगातार दर्द, आँखों के आगे अँधेरा आना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हे और यही “ड्राय आई सिंड्रोम” हे.

कारण
आँखों का सुखना, आंसू ना आना या बहुत कम आना, आँखों के आगे अँधेरा आ जाना, आँखे दर्द करना आदि “ड्राय आई सिंड्रोम” के कारण हे.

बचाव के उपाय
शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन “ए” प्रदान करे. विटामिन “ए” की पूर्ति गाजर, कद्दू, शकरकंद, टमाटर और हरी पतेदार सब्जियों से कर सकते हे. साथ ही रोजाना 8 से 10 गिलास पानी भी पीना चाहिए. स्क्रीन के सामने से ब्रेक लेते रहे और पलको को झपकाते रहे.

0 Response to "क्या होता हे “ड्राय आई सिंड्रोम” और कैसे बचे इस से..Eye Health In HIndi"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel