यदि आपने अभी हाल ही में नया कम्प्यूटर (Computer) लिया है और आप भी कम्प्यूटर (Computer) के लिये नये हैं, तो आप उसके रखरखाव को लेकर परेशान भी होगें। अगर आप चाहते हैं कि आपका कम्प्यूटर (Computer) लम्‍बे समय तक आपका साथ दे और वह जल्‍दी खराब न हो तो आपको कुछ टिप्‍स अपनाने होगें,जिससे आपका कीमती कम्प्यूटर (Computer) लम्‍बे समय तक आपका साथ देगा। याद रखिये कम्प्यूटर (Computer) भी हमारा साथ तभी देगा, जब हम उसका ख्‍याल रखेंगे। तो आइये जानते है कम्प्यूटर (Computer) के लिये एडवांस सिस्‍टम केयर टिप्‍स -
  1. अगर आप Internet इस्तेमाल करते हैं, तो लैपटॉप में एक अच्‍छाAnti-Virus डालकर रखें, जिससे वह Virus से सुरक्षित रह सके। अगर आप Professional काम करते हैं, तो फ्री Anti-Virus ना डालें, यह अच्‍छे प्रकार से काम नहीं करते हैं।
  2. कम्प्यूटर (Computer) पर काम करते समय ध्यान रखे की कभी पानी का गिलास, या चाय/काफी का कप या किसी भी प्रकार का तरल पदार्थFluid पास न रखें, क्‍यों कि अगर गलती से भी की-बोर्ड के उपर गिर गया तो Keyboard को खराब कर सकता है। 
  3. कम्प्यूटर (Computer) को बार-बार Format न करें, ऐसा करने से आपकी Hard Disk खराब या कमजोर हो सकती है। 
  4. कम्प्यूटर (Computer) से अगर अच्‍छी Performance लेनी है, तो गैर जरूरी Software ना डालें, केवल काम के ही Software का इस्तेमाल करें।
  5. कम्प्यूटर (Computer) को कूलर वाले कमरे में ना रखें, असल में जब आप कमरा बन्‍द कर कूलर को चलाते हो, तो कमरे में नमी(moisture)बन जाता है, जिससे आपके कम्प्यूटर (Computer) के मदरबोर्ड, पावर सप्‍लाई आदि पर जम जाते हैं, सबसे ज्‍यादा खतरा आपके एल0सी0डी0को होता है, एल0सी0डी0 पर नमी(moisture) के कारण काले धब्‍बे बन जाते हैं, जो धीरे धीरे आपकी LCD को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं।
  6. जितना हो सके कम्प्यूटर (Computer) को धुल (Dust) से जरूर बचायें, धूल चिप और आईसी पर जम जाती है, जिससे वह ठंडे नहीं रह पाते हैं, और गर्म होकर खराब हो जाते हैं तथा Keyboard के बटन के अन्दर धूल जाने से Keyboard भी जल्‍दी खराब हो जाता है, या उसके बटन जाम हो जाते है, आपके DVD Rom को भी धूल Disserviceपहॅुचा सकती है, उसके आपके CD Drive के Lens पर धूल के जाने सेLens खराब हो सकता है या DVD Rom/writer जाम हो सकता है।
  7. UPS को कभी भी पूर्ण Discharge न होने दें, इससे आपके UPS कीBattery जल्‍दी खराब हो सकती है।
  8. पायरेटिड software और गेम का इस्तेमाल न करें, इससे भी आपके कम्प्यूटर (Computer) को खराब रहने का खतरा रहता है।
  9. कम्प्यूटर (Computer) को कभी भी सीधे पावर बटन से बन्‍द ना करें,सीधे और बार बार बन्‍द करने से आपकी हार्डडिस्‍क पूरी तरह से खराब हो सकती है। कम्प्यूटर (Computer) को हमेशा शटडाउन ही करें।
  10. कम्प्यूटर (Computer) चलाने के लिये हल्‍की फुल्‍की ट्रेनिंग अवश्‍य ले लें, अन्‍यथा अलग तरीके से इस्‍तेमाल करने से आप खुद ही कम्प्यूटर (Computer) को खराब कर सकते हैं।
  11. कम्प्यूटर (Computer) को बन्‍द करने के बाद अगर हो system को (Cotton ) सूती कपडे के ढक दें, जिससे हवा का आवागमन बना रहे

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..