सुबह खालीपेट नहीं खानी चाहिए ये 7 चीजें khali pet kya na khaye


What to eat on empty stomach in the morning स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है,

ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। दही, कच्चे टमाटर आदि को खाली पेट खाना अच्छा नहीं मानते हैं वहीं खाली पेट सेब खाना केला फ्रूट के फायदे भी हे हल्के गुनगुने पानी को पीकर दिन को अच्छा और हेल्दी बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ अन्य खाद्य सामग्रियों के बारे में,जिनका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की कोन कोन सी चीजे खली पेट नहीं खानी चाहिए और क्यू ??
1. सोडा (Soda):- सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो मतली आ सकती है और आपको असहज महसूस हो सकता है।

2. टमाटर (Tomato):- टमाटर में एसिड होता है जिसकी वजह से अगर आप इसे खाली पेट खा लेते हैं तो यह रिएक्ट करता है और पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण कर देता है जो पेट में स्टोन बनने का कारण बन जाता है।

3. दवाईयां (Medicine):- अक्सर आपने डॉक्टर्स को सलाह देते हुए सुना होगा कि खाली पेट दवाओं का सेवन न करें। खाली पेट, दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है। और ठंडे पानी के साथ भी दवाइयां नहीं लेनी चाहिए !

4. एल्कोहल (Alcohol):- खाली पेट शराब का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है जिसकी वजह से खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच पाता है। वैसे शराब सेहत के लिए हानिकारक ही होती हे !

5. चटपटा भोजन (Spicy Food):- कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार पेट में ऐंठन भी होने लगती है। और तली हुयी चीजों से भी दूर रहे !
6. कॉफी (Coffee):- खाली पेट, कॉफी का सेवन सबसे अधिक घातक होता है। इसमें कैफीन होती है जो खाली पेट लेने पर आपको बेहाल कर सकती है। कुछ खाने को न हों, तो एक गिलास पानी ही पी लें।
7. चाय (Tea):- जिस प्रकार कॉफी पीना अच्छा नहीं होता है, उसी प्रकार खाली पेट चााय भी न पिएं। चाय में उच्च मात्रा में एसिड होता है जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है। जितना हो सके चाय के साथ कुछ ना कुछ खाने की चीजे जरुर ले !

1 Response to

  1. खाली पेट दही खाने की सलाह तो कई लोग देते है ।।

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel