न्यू स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो रखे इन 5 बातो का ध्यान..New Startup In Hindi


भारत में आने वाला समय न्यू स्टार्टअप का होने वाला है ! देश के युवाओं ने यह बात सिद्ध कर दी है कि उनमें कुछ नया करने का दम है ! अभी हमारे सामने एक से एक उदाहरण हैं जिन्होनें जीरों से शुरुआत कर, अपनी मंजिल तय की है. इनमें से कई लोगों को तो इंग्लिश भाषा के ना आने की भी समस्या थी. लेकिन जीत की चाह ने इनको कामयाब बनाया है. वैसे न्यू स्टार्टअप करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. कामयाबी और नाकामयाबी इन्हीं बातों पर निर्भर करती है. ! अगर आपने इन 5 स्टेप को फॉलो किया तो आन वाले टाइम में दुनिया आपको फॉलो करेगी


तो अगर आप अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखें

1. मार्किट को क्या चाहिए

सबसे पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि मार्किट को क्या चाहिए? क्या वो प्रोडक्ट की डिमांड है जो आप लाने वाले हैं? अगर आपको मार्किट की जानकारी है तो आपके कामयाब होने के चांस ज्यादा हो जाते हैं.

2. आपके सामने टक्कर के लिए और कौन हैं?

न्यू स्टार्टअप करते समय अपने सामने उन लोगों को जरूर रखें जो आपसे पहले मार्किट में काम कर रहे हैं. अब आप सोचें कि आप इन लोगों को कैसे टक्कर दे सकते हैं. एक बड़ी बात जो आपको इन लोगों से सीखनी चाहिए वह इनका रिस्क लेना है. आपको इनके मुनाफा और घाटा दोनों पर ध्यान देना होगा.

3. आपके पास रिस्क लेने के लिए कितना धन है

न्यू स्टार्टअप से पहले आपको अपने बैंक खाते को अच्छे से देख लेना चाहिए. आप कितने समय तक रिस्क ले सकते हैं और कब तक आपको और धन की आवश्यकता होगी. इन सब बातों का आपको पता होना चाहिए.

4. कितने लोगों की आपको जरूरत होगी

क्या आप अपना काम अकेले अपने दम पर कर सकते हैं? या आपको और साथियों की जरूरत होगी? अगर आप अपने साथ में कुछ साथियों को जोड़ रहे हैं तो उनके लिए धन की व्यवस्था भी आपको सोचनी पड़ेगी. ऐसा नहीं करते हैं तो ज्यादा दिन तक कोई आपके साथ रूक नहीं पायेगा.

5. आपका अंतिम उद्देश्य या गोल क्या है

अक्सर हम यह गलती कर देते हैं. हम प्रारंभ तो सोच लेते हैं और काम भी शुरू हो जाता है लेकिन अंत नहीं सोच पाते हैं. न्यू स्टार्टअप के समय आपको जरूर सोचना चाहिए कि आपका अंतिम गोल क्या है? जब तक आपको आखिरी मंजिल का पता नहीं होगा तब तक आप कहाँ जाना है, इसका फैसला नहीं ले सकते हैं. तो आप अंतिम उद्देश्य भी सोच कर चलें.

तो जब आप इन 5 बातों का अच्छे से अध्ययन कर लें तब आप आगे एक बड़ा रिस्क ले सकते हैं ! उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी !

0 Response to "न्यू स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो रखे इन 5 बातो का ध्यान..New Startup In Hindi"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel