एंड्रॉइड और ios यूजर्स अपने स्मार्टफोन्स से फेक कॉल भी कर सकते हैं। किसी भी नंबर से किसी भी नंबर पर फेक कॉल या SMS किया जा सकता है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर और ios आइट्यून्स स्टोर पर कई ऐप्स मौजूद हैं। ऐसे कई काम हैं जो फेक कॉलिंग ऐप्स कर सकते हैं। अगर आप अपने किसी दोस्त के साथ थोड़ा सा मजाक करना चाहते हैं तो ये ऐप्स काफी काम के साबित हो सकते हैं। top.howfn.com आपको बताने जा रहा है ऐसे ही कुछ फेक कॉल ऐप्स के बारे में।

क्या-क्या काम करते हैं ये ऐप-
  1. * फेक कॉलर आईडी से किसी फोन में कॉल करना।
  2. * फेक कॉलर आईडी से किसी फोन में SMS करना।
  3. * अपने फोन से ही फेक कॉल जनरेट करना।
  4. * टाइमर पर फेक कॉल करना।
  5. * कॉल हिस्ट्री क्रिएट की जा सकती है।
  6. * किसकी आवाज में बात करनी है ये भी रिकॉर्ड किया जा सकता है।
  7. * रिंगटोन और कॉल स्क्रीन भी सिलेक्ट की जा सकती है। 
  8. * कॉल ड्यूरेशन सेट करना।
Apps Caller ID Faker - ये ऐप गूगल प्ले पर फ्री में उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए यूजर्स किसी भी कॉलर आईडी का फेक कॉल जनरेट कर सकते हैं। ये ऐप आपको कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा भी देगा। इसी के साथ, ऐप का एक फीचर वॉइस चेंजर भी है जिसकी मदद से अपनी आवाज बदलकर बात की जा सकती है। इस ऐप की सबसे खराब बात है इसके फ्री वर्जन में आने वाले ऐड्स। कॉल करने के 15 सेकंड तक ऐड चलता है। अगर ये बात आपको परेशान नहीं करेगी तो ये ऐप काम का साबित हो सकता है।

इस ऐप का साइज 4.1 MB का है। इसे अभी तक गूगल प्ले से 10 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए एंड्रॉइड 2.3 या इससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

इसे डाउनलोड करते ही ये सबसे पहले आपकी लोकेशन सेट करेगा और आपको अपने नंबर से साइन इन करना होगा। इसके बाद आपको कुछ फ्री कॉल्स मिलेंगे जिससे आप अपनी पसंद का नंबर डालकर किसी से भी बात कर सकते हैं। कॉलर आईडी में वो नंबर आएगा जो आपने खुद चुना होगा और ना की आपका नंबर
अपने फोन से कोई भी कर सकता है FAKE CALL, ये ऐप्स आएंगे काम

Fake call - ये ऐप खुद के मोबाइल में फेक कॉल जनरेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए मैसेज बॉक्स या कॉल हिस्ट्री में फेक कॉल या मैसेज एंट्री भी इंसर्ट की जा सकती है। (ये फीचर एंड्रॉइड 4.4 से ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध है।)। आप कॉल ड्यूरेशन सेट कर रिंगटोन बजने का मैक्सिमम टाइम भी सेट कर सकते हैं।

एक और खास फीचर जो इस ऐप में है वो ये है कि यूजर्स अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन भी सेट कर सकते हैं। 4.2 स्टार वाले इस ऐप को गूगल प्ले पर अब तक 95,818 लोग रेटिंग दे चुके हैं। इस ऐप के डाउनलोड रिक्वायरमेंट्स अलग-अलग हैंडसेट्स के हिसाब से बदल जाएगी।

Fake Call & SMS - ये ऐप कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स के साथ आता है। जब भी इस ऐप को किसी स्मार्टफोन में डाउनलोड(download) किया जाता है तो ये "Call Assistant" के नाम से सेव होता है। ऐसे में अगर आपका फोन कोई चेक भी करना चाहे तो भी इस ऐप को पहचाना नहीं जा सकेगा।

इस ऐप के जरिए भी अपने खुद के फोन में ही फेक कॉल जनरेट किया जा सकता है। फेक SMS फीचर एंड्रॉइड किटकैट 4.4 पर काम नहीं करता है। इसके अलावा, फोन में फेक कॉल , SMS ड्यूरेशन, मल्टीपल फेक कॉल, रिंगटोन, वाइब्रेशन जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..