प्रिंटर का use अधिकतर जगह होता हे जेसे कोई प्रिंट निकालना हो, इमेज निकालना हो आदि ! आजकल तो ऐसे प्रिंटर भी आ रहे हे की जिसमे स्कैनर और फोटो कॉपी तक की सुविधा भी उपलब्ध हे ! अब तो 3D प्रिंटिंग का जमाना भी आ गया हे ! आमतोर पर प्रिंटर उसी समय ज्यादा समस्या पैदा करता हे जब हम उसका रखरखाव नहीं करते हे ! लेकिन यदि प्रिंटर की सही से देखभाल की जाए तो यह कोई समस्या पैदा नहीं करेगा ! आपका प्रिंटर सही से काम करे इसके लिए आज की पोस्ट में, में आपको इसकी देखभाल से जुड़े कुछ टिप्स के बारे में बता रहा हु !


Printer Ki Dekhbhaal Karne Ke 8 Tips

1. प्रिंटर को साफ सुथरा रखे

अपने प्रिंटर को नियमित रूप से अंदर से तथा बाहर से साफ करें और जब इसका उपयोग ना हो तो पेपर फीड ट्रे को बंद रखे !

२. ढक कर रखें

उपयोग में ना आने पर प्रिंटर को ढक कर रखें ! इसके लिए प्लास्टिक के कवर या मोटे कपडे का उपयोग कर सकते हे !

३. बंद कर दे

प्रिंटर जब उपयोग में ना आये तो उसे Shutdown करने के लिए Power Button को दबाएँ और मेन स्विच बंद कर दे !

४. इस्तेमाल करते रहे

प्रिंटर को सही condition में बनाये रखने के लिए 15 दिनों में एक बार इसका उपयोग जरुर करें !

५. मेंटेनेन्स मोड

हर प्रिंटर में मेंटेनेन्स मोड यह विशेषता होती हे जो यह निश्चित करती हे की सब कुछ सही प्रकार से काम कर रहा हे तथा यह अपने आप ही पूरी यूनिट को चेक करता हे ! इसलिए हर महीने में दो बार प्रिंटर मेंटेनेन्स करते रहे !

६. घटिया पेपर इस्तेमाल ना करे

प्रिंटर में घटिया और सस्ते पेपर का उपयोग प्रिंट की क्वालिटी को प्रभावित कर सकता हे और प्रिंटर में पेपर फंसने की समस्या पैदा हो सकती हे ! इसलिए अच्छी क्वालिटी के पेपर का इस्तेमाल करें !

७. पेपर सही तरीके से लगायें

प्रयास करे की मुड़े हुए, फोल्ड किये हुए, कटे फाटे पेपर का इस्तेमाल ना करें क्योकि यह आउटपुट प्रिंट पर असर डालता हे ! इसलिए सही पेपर का use करे !

८. कार्टरिज़ बदलना और उपयोग करना



चूँकि बदलती टेक्नोलॉजी के कारण प्रिंटर का आकार छोटा हो रहा हे और उसमे ज्यादा फीचर जोड़े जा रहे हे ! इसलिए आपको जब भी कार्टरिज़ बदलनी हो या प्रिंटर के अंदर कुछ देखना हो तो यह काम सावधानीपूर्वक करें जिस से उसके अंदर लगे पार्ट्स को नुकसान ना पहुंचें !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..