दोस्तों लाइफ को मैनेज करना जिंदगी का सबसे अहम टास्क हैं ! क्योकि जिंदगी एक बार मिलती हे, उसे कैसे जीना हे यह हम पर हैं ! आज की इस पोस्ट में, में आपको लाइफ मैनेजमेंट के 8 गुर बता रहा हु जिस से आप यह जान पाएंगे की लाइफ को कैसे सही से मैनेज करे !
Life Management Ke 8 Gur

१. खुद पर अनुशासन कीजिये ! क्योकि दुसरो पर अनुशासन करना आसान है लेकिन खुद पर अनुशासन करना मुश्किल हे !

२. जिसे करे अभी करे ! अपने वर्तमान को इतना हसीन बना ले की वो भविष्य के लिए यादगार बन जाये !

३. लाइफ मैनेजमेंट का मुख्य गुर यही हे की सुबह सूर्योदय से पहले उठे, बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग कीजिये, माता-पिता का अभिवादन कीजिये, सलीके से भोजन कीजिये ! समय पर दफ्तर जाये और समय पर घर लोटे ! माता-पिता, भाई-बहन, बीवी, बच्चो के साथ अपने समय को निवेश कीजिये !

४. अपना काम अपने ही हाथो से पूरा करने की आदत डालिए ! इस से हर चीज सही रहेगी और जरुरत पड़ने पर तुरन्त मिल जाएगी !

५. जीवन में एक वर्ष की कीमत क्या हे यह उस स्टूडेंट से पूछिए जिसका एक साल खराब हुआ हे, एक महीने की कीमत क्या हे यह उस माँ से पूछिए जिसका आठमासिया बच्चा पैदा हुआ हे, एक सप्ताह की कीमत साप्ताहिक पत्रिका के संपादक से पूछिए जो की सही समय पर पत्रिका प्रकाशित ना कर सका, एक दिन की कीमत उस मजदुर से पूछिए जिसे दिन भर की मेहनत की मजदूरी ना मिल पाई हो, एक घंटे की कीमत उस सिकन्दर से पूछिए जो एक घंटे की अतिरिक्त जिंदगी के लिए अपना साम्राज्य देने को तेयार हो गया, एक मिनट की कीमत उस से पूछिए जो वर्ल्ड ट्रेड सेण्टर पर हुए हमले से एक मिनट पहले बाहर निकला था, एक सेकंड की कीमत उस ओलम्पिक खिलाडी से पूछिए जो स्वर्ण पदक की बजाय रजत पदक ही पा सका ! आप समय की कीमत समजिये और समय बधता को जीवन में लागु कीजिये !
६. अपने हर काम को इतनी पूर्णता से कीजिये की मानो रविन्द्र नाथ गीतांजली लिख रहे हो !

७. अपनी सोच को हमेशा बेहतर और सकारात्मक बनाये रखे !

८. हमेशा मुस्कुराइए और अपने गुस्से पर काबू कीजिये !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..