दुनिया में शायद ही ऐसी किसी ऑपरेटिंग सिस्टम की हाइप बनी होगी जितनी विंडोज १० की हे ! विंडोज १० को लेकर दुनिया भर में माहोल बना हुआ हे ! दुनिया में लोग इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हे ! दुनिया की सबसे ज्यादा रूचि यह जानने में हे की कम्पनी ने इसमें नया क्या फीचर जोड़ा हे और यह बाकि ऑपरेटिंग सिस्टम से कैसे अलग हे ! आज की इस पोस्ट में, में आपको विंडोज १० के बारे में ही कुछ काम की जानकारी बताऊंगा ! जिस से आप विंडोज १० को समझ पाएंगे !
Jaane Windows 10 Ke Bare Me windows 10 features in hindi

1. विंडोज १० में क्या नया हे ?

विंडोज १० में कम्पनी ने पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम की शिकायतों का खास ध्यान रखा हे ! कम्पनी ने इसमें वापिस स्टार्ट मेनू जोड़ दिया हे ! विंडोज ८ में इसे हटा दिया गया था ! लोगो की शिकायतों पर कम्पनी ने चार्म्स बार को भी हटा दिया हे ! यह हर किस्म के डिवाइस में चल सकता हे ! इसके लिए बहुत ही आधुनिक तकनीक केन्टीम का इस्तेमाल किया गया हे ! जिसकी मदद से यह किसी भी डिवाइस के साथ चलने में सक्षम हे ! कम्पनी ने इसके इस्तेमाल को बहुत ही आसान बना दिया हे !

2. क्या-क्या कर सकता हे विंडोज १० ?

इसमें कम्पनी ने कही फीचर डाले हे जिस से इसमें काम करना आसान हो गया हे ! मिसाल के तोर पर आप इसे स्टार्ट करने के लिए इस से बात कर सकते हे ! इसमें कम्पनी ने कोर्टाना नाम से एक फीचर जोड़ा हे, जो आपकी पर्सनल असिस्टेंट के तोर पर काम करेगा ! इसमें आप voice कमांड दे सकते हे ! बोल कर कोई भी चीज सर्च कर सकते हे या किसी भी समस्या के बारे में सर्च कर सकते हे !

कम्पनी ने इसमें स्पार्टन नाम से एक नया वेब ब्राउज़र जोड़ा हे ! इसके बारे में अभी ज्यादा पता नहीं हे लेकिन बताया जा रहा हे की इसके जरिये कम्पनी ने इन्टरनेट एक्स्प्लोरर को बदल दिया हे ! यह क्रोम की तरह तेज रफ्तार वाला आधुनिक ब्राउज़र हे जो कही तरीके के काम करने में सक्षम हे ! विंडोज का नया संस्करण सुरक्षा के लिहाज से भी काफी तेज हे ! यह उँगलियों के निशान और रेटिन स्कैन कर सकता हे ! यह आपको एक से ज्यादा वर्चुअल डेस्कटॉप बनाने की सुविधा देता हे !

3. कैसे अपग्रेड होगा ?

अगर आप लाइसेंस शुदा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हे तो आप इसे अपग्रेड कर सकते हे ! इसके लिए आपके पास विंडोज ७ की cd होनी चाहिए !

4. क्या नया कंप्यूटर लेना होगा ?

अगर आपके कंप्यूटर के सारे हार्डवेयर अपग्रेड हे तो आप पुराने सिस्टम में भी इसे लोड कर सकते हे !

5. क्या पुराने सॉफ्टवेर चलेंगे या नहीं ?

वेसे यह कहा नहीं जा सकता की चलेंगे या नहीं चलेंगे ! लेकिन इसके प्रीव्यू verson में काफी सॉफ्टवेर चल रहे थे ! उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..