निराशा से बचने के 10 टिप्स..Nirasha Se Kaise Bache - Top.HowFN

निराशा से बचने के 10 टिप्स..Nirasha Se Kaise Bache


जिंदगी में कुछ मोके ऐसे होते हे जो हाथ से निकल जाते हे और उन्हें ना पाने का अहसास हम सबको होता हे ! लेकिन समय बीत जाने के बाद कुछ भी नहीं किया जा सकता और यही बाते निराशा को जन्म देती हे ! लेकिन भविष्य में इस तरह की निराशा से बचने की तेयारी की जा सकती हे ! आज की इस पोस्ट में, में आपको निराशा से बचने के 10 टिप्स बता रहा हु जिन्हें अपनाकर आप निराशा से बच सकते हे !

Nirasha Se Bachne Ke 10 Tips sad feeling

१. आप क्या करना चाहते हे

सबसे पहले यह जानिए की आप क्या करना चाहते हे ! इसमें केवल अपने दिल की सुनिए, दूसरों को देखके कोई फैसला ना करें ! इस से आप अपने जीवन से संतुष्ट रहेंगे और दुसरो के साथ Relation भी बेहतर बनेंगे !

२. अपने तरीके से जिंदगी जिए

अपनी जिंदगी का रास्ता खुद चुने क्योकि भगवान ने हमें एक हसीन जिंदगी दी हे ! इसलिए दुसरो से प्रभावित होकर कोई फैसला ना करे ! जरुरी नहीं की दुसरो का बताया रास्ता आपके लिए सही हो ! दुसरो के बताये तरीके से जीने से अच्छा अपने तरीके से मरना अच्छा हे !

३. सोचने से नहीं करने से होता हे

बेहतर जीवन के सपने देखने भर से कुछ नहीं हो सकता ! इसके लिए कोशिश करनी होती हे ! दुसरो के भरोसे ना बेठे ! केवल काम करने से कुछ नहीं होता, सही काम करने से जीवन बेहतर होता हे ! किसी ने सही ही कहा हे की बिना कोशिश करने वालो को उतना ही मिलता हे जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हे !

४. वर्तमान को पहचाने

अपनी धुन में हम कहा से कहा पहुँच जाते हे, लेकिन हमें पता भी नहीं चलता ! समय की धारा में बहते हुए हम वर्तमान ही भूल जाते हे ! वर्तमान में जीना जितना जरुरी हे, उतना आसान भी हें ! अपने अतीत की चिंता ना करे और भविष्य के बारे में ज्यादा ना सोचे ! सिर्फ और सिर्फ वर्तमान में जियें !

५. हर परिस्थिति में उदार बने रहे

आप जीवन में उन लोगो को जरुर याद रखते हे जिन्हीने मुश्किल समय में भी आपका साथ दिया हो ! आपके लिए उदार बने रहे ! खुद भी उनके जेसा बनने की कोशिश करें ! जंहा तक सम्भव हो सबके लिए उदार बने रहें !

६. खुद से प्यार कीजिये

हम दुसरो से प्यार की अपेक्षा रखते हे, लेकिन खुद से प्यार नहीं करते ! खुद से प्यार करेंगे तो दुसरो के प्यार की बेहतर पहचान होगी ! आप भी अपने प्यार को बेहतर तरीके से व्यक्त कर पाएंगे ! इसलिए हमेशा अपने आप से प्यार करे चाहे कुछ भी हो जाए !

७. पसंद के लोगो के साथ समय बिताये

अपने पसंद के लोगो के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं क्योकि बाद में उनकी छोटी-छोटी बाते भी यादगार बन जाती हे ! काम करना जरुरी हे लेकिन इतना भी नहीं की अपने परिवार और दोस्तों के लिए समय भी ना हो !

८.. अपनी भावनाएं व्यक्त करे

जो जरुरी हो उसे बोलने में परहेज ना करें ! Relation बनायें रखे या भविष्य में परेशानी के डर से अपनी Feeling को दबाने का कोई फायदा नहीं हे !

९. अपनी इज्जत करे

परिवार, दोस्त या सहकर्मीयों से सम्मान की अपेक्षा करने से पहले अपनी इज्जत करना सिखियें ! जो आपका सम्मान नहीं करते, उनसे Relation बनाये रखना भी घाटे का सोदा हे !

१०. बीती बातो को भुला दे

जीवन एक कहानी की तरह हे ! अध्याय बदलते रहते हे, लोग सम्पर्क में आते हे फिर छुट जाते हे ! बीती बाते और छुटे लोगों को अनावश्यक याद करने का कोई फायदा नहीं हे ! इसलिए बीती बातों को भूल जाये और अपने वर्तमान में खुश रहें !

1 comment:

  1. Jis company me hum work Karte hai use profits kam ho Raha hai jiske v vajah se boss pressure Dal rahe hai is pressure se Kaise Bache

    ReplyDelete

Powered by Blogger.