pani pine ke nuksan in hindi jyada pani pine ke nuksan in hindi green tea peene ke fayde in hindi nariyal pani pine ke fayde thande pani ke fayde khali pet pani peene ke fayde nimbu pani ke fayde in hindi garam pani se weight loss in hindi 
पानी पीने के फायदे तो बहुत सुने होंगे पर आज आपको हम पानी पीने के नुकसान बताएँगे,आपको थोड़ा संसय जरूर हो सकता है पर ये खबर जानने के बाद सभी संसय दूर होने तो चलिए जानते है, इंसानी शरीर का 60 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है प्रतिदिन हमारे शरीर को 6 से 10 गिलास पानी की आवश्यकता होती है। इस आवश्यकता का एक बड़ा भाग खाद्य पदार्थों के रूप में शरीर ग्रहण करता है शेष पानी मनुष्य पीता है।

Losses of Water (pani se nuksan) -

1 ) हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार खाने के बाद ठंडा पानी पीने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, गर्म खाने के बाद आप जैसे ही ठंडा पानी पीते हैं, शरीर में खाया हुआ ऑयली खाना जमने लगता है। इससे आपकी पाचन शक्ति कम हो जाती है और बाद में यह फैट में भी तबदील हो जाता है जिससे मोटापा बढ़ने जैसे समस्या होने की प्रबल संभाबना रहती है इसलिए खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है।

2 ) ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद पाचन रस काम करना बंद कर देता है, जिससे खाना देर से पचने लगता है, और अपचय जैसी प्रोबलम हो सकती है और कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है।

3 ) जिन मरीज़ों की बाय पास सर्जरी हुई है उनमें से कुछ मामलों में भी डॉक्टर्स कम पानी पीने की सलाह देते हैं।

4 ) पानी के ओवरडोज़ से आपके शरीर के सेल्स डैमेज हो सकते हैं,

5 ) ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीने से किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है

6 ) ज्यादा ठंडा या गर्म पानी सेवन से दांतों की जड़ो में कमजोरी आ जाती है इसलिए हमेशा मटके का या सामान्य तापमान वाला पानी पीये 

आगे पढ़े - ऐसे सिर पर पानी गिराने से कितने फायदे benefits dropping water on head

Pani peene ke fayde in hindi water drinking benefits:
  • पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है।
  • सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना अच्छा होता है। इसे अपनी आदत में शामिल करें। इससे पेट साफ रहता है। पानी पीने से स्किन में रूखापन नहीं होता।
  • सुबह उठने के बाद गरम या गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पिया करें। इससे टॉक्सिक एलिमेंट शरीर से निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम भी सही रहता है।
  • कुछ लोग ज़्यादा ही ठंडा पानी पीते हैं। इससे गुर्दे खराब हो सकते हैं। इसलिए ज़्यादा ठंडा पानी न पिएं।
  • अगर आप चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं तो उसकी जगह ग्रीन टी पिएं। इससे एनर्जी मिलती है।
  • सॉफ्टड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पिया करें। आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा।
  • वजन कम करने के लिए ठंडे पानी की जगह गुनगुना गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।
  • पानी पीने से एसिडिटी हटती है, क्योंकि पानी पेट साफ रखता है।
  • हमारा दिमाग 90 प्रतिशत पानी से बना है। पानी न पीने से भी सिर दर्द होता है।
  • हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।
Water drinking tips - आयुर्वेद शस्त्र के अनुसार हल्का गर्म पानी पीने से पित्त और कफ दोष नहीं होता और डायजेस्टिव सिस्टम सही रहता है 10 मिनट पानी को उबालें और रख लें प्यास लगने पर धीरे-धीरे पीते रहें। ऐसा करने से यह पता चलता है कि आप दिन में कितना पानी पीते हैं और कितने समय में पीते हैं। आप पानी उबालते समय उसमें अदरक का एक टुकड़ा भी डाल सकते हैं। इससे फायदा होगा। उबालने के बाद ठंडा हुआ पानी कफ और पित्त को नहीं बढ़ाता, लेकिन एक दिन या उससे ज़्यादा हो जाने पर वही पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि बासी हो जाने पर पानी में कुछ ऐसे जीवाणु विकसित हो जाते हैं, जो स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं। बासी पानी वात, कफ और पित्त को बढ़ाता है

advantages of drinking water in hindi 
  1. पानी शरीर के अतिरिक्त तत्व को पसीना और मूत्र के रूप में बाहर निकालने में सहायक होता है, मल के निष्कासन में भी सहायक होता है।
  2. एक वयस्क पुरुष के शरीर में पानी उसके शरीर के कुल भार का लगभग 65 प्रतिशत और एक वयस्क स्त्री शरीर में उसके शरीर के कुल भार का लगभग 52 प्रतिशत तक होता है।
  3. शरीर की हड्डियों में 22 प्रतिशत पानी होता है, दांतों में 10 प्रतिशत, त्वचा में 20, मस्तिष्क में 74.5, मांसपेशियों में 75.6 और खून में 83 प्रतिशत पानी होता है।
पानी पीने से सम्बंधित कुछ ज़रूरी सलाह :
>> धूप से घर आकर तुरंत पानी न पिएं। यह खतरनाक हो सकता है।

>> कई बार खाली पेट पानी पीने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

>> खाने के तुरंत बाद पानी पीने से फैट बढ़ता है और आप आलसी महसूस करते हैं।

>> चिकनाई वाले खाने या खरबूजा, खीरा के तुरंत बाद पानी पीने से खांसी, जुकाम हो सकता है।
>> कई लोगों को पानी पीने से एसिडिटी की भी शिकायत होती है। disadvantages of water in hindi language water uses in hindi language drinking hot water benefits in hindi clean drinking water in hindi benefit of water for skin safe drinking water in hindi advantages of water wikipedia disadvantages of water in hindi wikipedia

check que?.ans

  1. मे दिन मे 5 लिटर या कभी कभी 5 लिटर से जयादा पीटाहु कया इ से नुकसान हो ता हे???

    ReplyDelete
  2. दिन में 4 लीटर पानी पीना क्या नुकसानदायक हो सकता है इसका जवाब दीजिए प्लीज

    ReplyDelete
  3. मौसम के हिसाब से पानी पीने की मात्रा बढ़ती घटती रहती हे ... शरीर तापमान ध्यान में रख कर पानी पिए अधिक ठंडा पानी ना पिये

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..