रसोई और घरों के काम में मां का हाथ बंटाने वाली बेटियां बाहर निकलकर अब अपने पिता के काम में हाथ बंटाकर हर क्षेत्र में उनका बिजनेस संभाल रही हैं.बात राजनीतिक विरासत की हो या रियल एस्टेट से लेकर आईटी सेक्टर तक से जुड़े कारोबारी की, बेटियों ने सभी जगह अपनी प्रतिभा साबित कर दिखाई है.
पिता और पुत्री में बेहद भावनात्मक रिश्ता होता है. देखा जाता है कि मां का जहां बेटों को अधिक लगाव होता है तो वहीं बेटियां पिता की जान होती हैं. लेकिन अब तक रसोई और घरों के काम में मां का हाथ बंटाने वाली बेटियां बाहर निकलकर अब अपने पिता के काम में हाथ बंटाकर हर क्षेत्र में उनका बिजनेस संभाल रही हैं. चाहे बात राजनीतिक विरासत की हो या रियल एस्टेट से लेकर आईटी सेक्टर तक से जुड़े कारोबारी की, बेटियों ने सभी जगह अपनी प्रतिभा साबित कर दिखाई है. आईए जानते हैं ऐसी की कुछ बेटियों के बारे में जिन्होंने अपनी प्रतिभा और मेहनत के दम पर अपने पिता के बिजनेस को नए आयाम तक पहुंचाया है.
पिता और पुत्री में बेहद भावनात्मक रिश्ता होता है. देखा जाता है कि मां का जहां बेटों को अधिक लगाव होता है तो वहीं बेटियां पिता की जान होती हैं. लेकिन आईए जानते हैं ऐसी की कुछ बेटियों के बारे में जिन्होंने अपनी प्रतिभा और मेहनत के दम पर अपने पिता के बिजनेस को नए आयाम तक पहुंचाया है. top indian business womens hindi

निशा गोदरेज Nisa Godrej : -
निशा गोदरेज : गोदरेज ग्रुप के प्रमुख आदी गोदरेज की बेटी निशा आज बेहतरीन ढंग से अपना फैमिली बिजनेस संभाल रही हैं. निशा ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है. आज निशा की फैमिली की कुल संपत्ति 5 बिलियन डॉलर है. अपनी कंपनी में निशा की पोस्ट प्रेजिडेंट ह्यूमन कैपिटल एंड इनोवेशन की है. साबुन, हेयर प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी में निशा 20,000 कर्मचारियों को हैड करती हैं.
गोदरेज ग्रुप के प्रमुख आदी गोदरेज की बेटी निशा आज बेहतरीन ढंग से अपना फैमिली बिजनेस संभाल रही हैं. निशा ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है. आज निशा की फैमिली की कुल संपत्ति 5 बिलियन डॉलर है. अपनी कंपनी में निशा की पोस्ट प्रेजिडेंट ह्यूमन कैपिटल एंड इनोवेशन की है. साबुन, हेयर प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी में निशा 20,000 कर्मचारियों को हैड करती हैं.

तान्या दुबास Tanya dubash:- 
तान्या दुबास : आदी गोदरेज की बड़ी बेटी तान्या भी अपनी बहन की तरह बखूबी पिता की विरासत संभाल रही हैं. वह गोदरेज ग्रुप कंपनीज के कई बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं. अपने फैमिली बिजनेस के अलावा तान्या महिला सशक्तिरण के लिए बनाए गए भारतीय महिला बैंक के ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं.
आदी गोदरेज की बड़ी बेटी तान्या भी अपनी बहन की तरह बखूबी पिता की विरासत संभाल रही हैं. वह गोदरेज ग्रुप कंपनीज के कई बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं. अपने फैमिली बिजनेस के अलावा तान्या महिला सशक्तिरण के लिए बनाए गए भारतीय महिला बैंक के ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं.

अनन्याश्री बिड़ला Ananyashree Birla:- 
अनन्याश्री बिड़ला : कुमार मंगलम बेटी अनन्याश्री बिड़ला हाल में ही कारोबार जगत से जुड़ी हैं. अनन्याश्री ने ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई की है. उन्होंने माइक्रोफाइनेंस फर्म स्वतंत्र प्राइवेट लिमिटेड बनाई है, जिसका कारोबार देश के 2 राज्यों में फैला है, इसकी 18 ब्रांच में 100 से ज़्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं. वह बिजनेस कॉन्फ्रेंस, अवॉर्ड सेरेमनी या बिजनेस मैगजीन के पेज पर कम ही नजर आती हैं.
कुमार मंगलम बेटी अनन्याश्री बिड़ला हाल में ही कारोबार जगत से जुड़ी हैं. अनन्याश्री ने ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई की है. उन्होंने माइक्रोफाइनेंस फर्म स्वतंत्र प्राइवेट लिमिटेड बनाई है, जिसका कारोबार देश के 2 राज्यों में फैला है, इसकी 18 ब्रांच में 100 से ज़्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं. वह बिजनेस कॉन्फ्रेंस, अवॉर्ड सेरेमनी या बिजनेस मैगजीन के पेज पर कम ही नजर आती हैं. girls at home

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..