Sweat meaning in hindi - पसीना आना एक ऐसी प्रक्रिया है जो कि प्रकृतिक है। जब हम अधिक कार्य करते हैं तो हमारा शरीर गर्म होने लगता है। हमारा मस्तिष्क ठंडा होने का प्रयास करता है। हमारे मस्तिष्क में hypothalamus होता है जो कि हमारे शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए मस्तिष्क को पसीना छोड़ने का निर्देश देता है।
health benefits of sweating
पसीना में पानी और अमोनिया जैसे केमिकल्स होते हैं। पसीना स्किन से वाष्पित होकर हमें ठंडा रखने में मदद करता है। पसीना आने से केवल एक नुकसान होता है कि पसीने में बहुत पानी निकल जाता है और पानी की कमी को पूरा करने के लिए हमें अधिक पानी पीना पड़ता है। पसीना(sweat) आने से हमारे शरीर को बहुत से लाभ होते है जैसे कि
  1. पसीना हमारे शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकाल देता है। रोजाना शरीर से पसीने को बाहर निकालना हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा और लाभदायक है। पसीना हमारे शरीर से रोगों को दूर करता है। और हमें निरोग बनाता है।
  2. पसीना निकलने से हमारी स्किन के रोम छिद्र स्वच्छ रहते हैं। यह हमारी स्किन के छिद्रों को खोलकर इनमे से बैक्टीरिया निकालता है। अगर पसीना नहीं निकलता तो हमारी स्किन के रोम छिद्र से बैक्टीरिया नहीं निकल पाएगा, जिससे हमारी स्किन पर काले धब्बे पड़ जायेंगे। पसीना निकलने के बाद चेहरे को धोने में सावधानी बरतनी चाहिए।
  3. पसीना आने से किडनी में पथरी होने की शंका कम हो जाती है। नमक और कैल्शियम के इक्कट्ठे हो जाने की वजह से किडनी में पथरी बनती है। पसीने के माध्यम से नमक हमारे शरीर से बाहर हो जाता है। और कैल्शियम हमारी हड्डियों द्वारा सोख ली जाती है। पसीना निकलने के साथ ही हमें पानी अधिक(jyada) मात्रा में पीना चाहिए।
  4. जब हम बीमार होते हैं तो पसीना आना फायदेमंद साबित हो सकता है। पसीना हमारे शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है। पसीना टीबी और दुसरे बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है।
  5. व्यायाम(exercise) करने के बाद पसीना जरुर आता है, जिससे हमारा मूड सही हो जाता है। पसीना आना हमारे शरीर के लिए सबसे बड़ा फायदा है। मूड ठीक होने से हम सब कुछ अच्छे से सोच समझकर निर्णय ले पाते हैं।pasina aana in english adhik pasina aana jyada pasina ana kam karne ka tarika pasina ka ilaj in hindi kyun aata hai ana ilaj in urdu
तो दोस्तों, अभी से पसीना निकलाना शुरू कर दीजिए। पसीना बहाने के लिए रोजाना तेज भागें, व्यायाम करें। इसके साथ ही पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीयें।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..