computer jankari hindi me application download hardware ki jankari basic internet
आज हम आपको कुछ ऐसे चौकाने वाली जानकारी बताएँगे जो बकई बहुत दिलचस्प फैक्ट्स रहे हे तो चलिए देखे -

1 ) पूरे विश्व में ऐसा कोई भी देश नहीं है जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहा, लेकिन फिर भी कई देश ऐसे हैं जहां पर सरकारें लोगों को इंटरनेट इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देती. जैसे कि उत्तर कोरिया की सरकार अपने देश के लोगों को इंटरनेट इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देती और चीन जैसे बड़े देश की सरकार ने भी कई वेब साइट्स (Websites) पर प्रतिबंध लगा रखा है.

2 ) इंटरनेट ने सिर्फ 5 सालों में 5 करोड़ उपभोक्ता (users) बना लिए थे जबकि टी.वी. को इतने उपभोक्ता अर्जित करने के लिए 13 साल लगे थे. अभी हाल ही के आकड़ो के मुताबिक इंटरनेट यूजरस  की संख्या लगातार बड़ रही है

3 ) दुनिया में ऐसे 7 आदमी हैं जिनके पास सारी दुनिया के इंटरनेट पर नियंत्रण है. अगर भविष्य में कोई आपदा आये जिससे पूरी दुनिया का इंटरनेट बंद हो जाये तो यह सात आदमी इंटरनेट को चलाने के योग्य होंगे और इंटरनेट के सिस्टम से जरूरी सूचना को निकाल सकेंगे. यह आदमी इंटरनेट के सिस्टम को द्वारा चालू (reboot) भी कर सकेंगे.

4 ) आजकल हम इंटरनेट के लिए मोजिला फायरफॉक्स(Mozilla Firefox) , गूगल क्रोम (Google Chrome) जैसे इंटरनेट ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं लेकिन 1993 में इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए मोज़ेक (NCSA Mosaic) वेब ब्राउज़र इस्तेमाल किया जाता था जिसको 1997 में बंद कर दिया गया था.

5 ) दुनिया की आबादी का 20% हिस्सा इंटरनेट इस्तेमाल कर रहा है, इसका मतलब एक अरब से अधिक लोग इंटरनेट की सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं.

6 ) इंटरनेट पर उपभोक्ताओं का सर्फिंग सेशन (Surfing session) औसतन 51 मिनट का होता है. ‘सर्फिंग’ (Internet Surfing) से meaning अर्थ है इंटरनेट पर कुछ न कुछ खोजते या खोलते रहना .

7 ) स्वीडन की कुल लोगों की आबादी का 75% हिस्सा इन्टरनेट का इस्तेमाल करता है, जिस के साथ स्वीडन सबसे ज्यादा इंटरनेट को इस्तेमाल करने वाला देश है.

8 ) पूरी दुनिया में 19 प्रतिशत शादियां इंटरनेट के माध्यम से होती हैं. इंटरनेट शादी कराने का भी एक सफल माध्यम बनता जा रहा है.

9 ) जो लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसेकि फेसबुक और ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं वे अपने पूरे जीवन के 10 वें हिस्से जितना लम्बा समय फेसबुक और ट्विटर के इस्तेमाल करने पर ही व्यतीत कर देते हैं.

10 ) एशिया महाद्वीप से इंटरनेट के सबसे ज्यादा 42 प्रतिशत उपभोक्ता हैं फिर भी इस महाद्वीप की कुल आबादी का सिर्फ 20 प्रतिशत हिस्सा ही इंटरनेट इस्तेमाल करता है.

11 ) आपको ये भी पता होना जरुरी है की कंप्यूटर राम के बिना कुछ नहीं जी बिलकुल सही पढ़ा आपने RAM यानी full form - Random Access Memory होता है

11 ) कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था हर कोई कंप्यूटर यूजर नहीं जनता इसका उत्तर है - चार्ल्स बैवेज (charles babbage)father of computer invention name

12)  ये सवाल का उत्तर आपको देना है नीचे कमेंट्स में Electric computer ki khoj kisne kab ki thi ? 

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..