पनीर खाने के फायदे और नुकसान Health Benefits of Paneer


paneer benefits in hindi tamil pregnancy hair disadvantages bodybuilding 
शाकाहारी खाने में अगर कुछ स्पेशल बनाना हो तो हमारे यहा सबसे पहले नाम आता हैं पनीर की सब्जी का पनीर बनाने की विधि भी सरल ही है और Paneer ना सिर्फ़ टेस्टी होता हैं, बल्कि यह सेहत के लिए बहुत ही फयदेमंद भी माना जाता हैं.

Paneer khane ke fayde (Benefits of Paneer In Hindi).पनीर का नाम सुनते ही आपके मूह में पानी आ जाना एक आम सी बात हैं पनीर हैं ही इतना टेस्टी की अच्छे अच्छे के मूह में पानी ला दे. स्वाद के साथ-साथ पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, calcium, Vitamin B2, B12, Vitamin D पनीर में मौज़ूद होते हैं  इससे कोई फ़र्क नही पड़ता हैं की आप कौन सा पनीर खा रहे हैं. सभी तरह के पनीर आपकी सेहत को लाभ पहुचता हैं और कई ख़तरनाक बीमारियो की रोकथाम करता हैं

• Benefits for skin :- चेहरे पर चमक लानी हो तो पनीर का सेवन करे. पनीर में विटामिन ब होता हैं. विटामिन ब के सेवन से हेल्ती और ग्लोयिंग स्किन मिलती हैं. पनीर को नियमित रूप से अपनी डाइयेट में शामिल करे, आप कुछ ही दीनो में फ़र्क महसूस करेंगे.

• दन्तो में :- जब मजबूत दांतो की बात आती हैं, तो कॅल्षियम सबसे ज़रूरी हैं. पनीर में कॅल्षियम हाइ क्वालिटी में मिलता हैं. पनीर में लॅक्टोस बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता हैं. लॅक्टोस एक ऐसा पदार्थ होता हैं जो खाने से निकलता हैं और दांतो को खराब करता हैं. पनीर सॅल्वीया के प्रवाह को बढ़ता हैं और दांतो से आसिड और शुगर को सॉफ करता हैं.

• गठिया से राहत :- गठिया रोग होने की सबसे बड़ी वजह बॉडी में कॅल्षियम की कमी का होना हैं. पनीर इस रोग से पीड़ित मरीज़ो के लिए बेस्ट उपाय हैं. इस बीमारी का इलाज प्रोटीन, कॅल्षियम, विटामिन और हाइ क्वालिटी मिनरल्स का सेवन करना हैं, जो की यह सभी चीज़े पनीर में मौज़ूद होती हैं.

• हड्डियो को बनाए मजबूत :- पनीर कई पोशाक तत्वो से भरपूर होता हैं. स्ट्रॉंग बोन्स के लिए कॅल्षियम की ज़रूरत होती हैं और पनीर में प्रोटीन और कॅल्षियम दोनो ही हाइ क्वालिटी में मौज़ूद होते हैं. पनीर में विटामिन आ, फॉस्फरस और ज़िंक भी पाया जाता हैं. विटामिन ब भी पनीर में पाया जाता हैं. ख़ासतौर पर बाकचो, प्रेग्नेंट विमन और बुज़ुर्गो की हड्डियो को मजबूत करने में पनीर मदद करता हैं.

• टेन्शन को कम करे :- रात को नींद नही आती या फिर आप तनाव ग्रस्त हैं तो सोने से पहले आप पनीर का सेवन करे, नींद आक्ची आएगी. यह इसलिए होता हैं क्योंकि पनीर में ट्र्यपटोफन अमीनो आसिड पाया जाता हैं, जो टेन्षन कम करने और नींद को बढ़ने में मददगार हैं.

• बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाए :- पनीर का सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक शांता बढ़ती हैं. रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं तो बीमारियो से लड़ने की शरीर की पवर भी बढ़ती हैं

पनीर खाने के नुकसान :-

पनीर खाना सेहत के लिए फयदेमंद तो हैं. लेकिन ज़्यादा पनीर खाना आपके लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता हैं. पनीर में हाइ क्वालिटी का फट मौज़ूद होता हैं, जो कोलेस्टरॉल को बढ़ता हैं. कोलेस्टरॉल का बढ़ना आपके दिल के लिए ख़तरा भी पैदा कर सकता हैं. साथ ही अगर आप वजन कम करने की सोच रही हैं तो आपको पनीर नही खाना चाहिए.

रॉ-मिल्क चीज़ पर बन :- कुछ देशो में रॉ-मिल्क यानी की ककचे दूध से बनाने वेल चीज़ पर रोक लगी हुई हैं. वही कुछ देशो में हेल्त स्टॅंडर्ड्स के अनुसार रॉ-मिल्क का इस्तेमाल चीज़ में नही करने की सलाह दी जाती हैं.

दरअसल डॉक्टर्स का यह मानना हैं की ककचे दूध में बॅक्टीरिया होने की आशंका ज़्यादा होती हैं. जबकि पस्टरिस्ड दूध में बॅक्टीरिया नही होते हैं. लिहाज़ा ज़्यादातर देशो में पसटेउरीज़ेड दूध से बने पनीर का इस्तेमाल किया जाता हैं. हलकी इंडिया में पनीर गाय, भैंस के दूध से ही बनता हैं जो पसटेउरीज़ेड करके या फिर उबालकर ही बनाया जाता हैं.

चीज़ पीला क्यों होता हैं ?

पनीर कई बार गहरा या हल्के पीले रंग का होता हैं. ऐसा इसमे मौज़ूद अन्नाट्टो की वजह से होता हैं. भारत में जहा गाय या भैंस के दूध से पनीर बनाया जाता हैं, वाहा इसमे पीलापन ज़्यादा नही होता हैं.

वैसे भी जनवरो के दूध से बने पनीर में पीलेपन की वजह इसमे पाया जाने वाला करोटेनॉइद पदार्थ हैं जो फट के कॉंटॅक्ट में आने से पीलापन देता हैं. अब जहा कई जनवरो के दूध में वसा यानी की फट की मात्रा 4% या इससे कम होती हैं जैसे की बकरी या भेद के दूध के साथ करोटेनॉइद अपना असर नही छ्चोड़ पता हैं. ऐसे में इनके दूध से बने पनीर में पीलापन नही होता हैं.

पनीर को कक्चा, सलाद या सब्ज़ी बना कर किसी भी रूप में खाया जा सकता हैं. लेकिन इसकी सब्ज़ी बनाते समय इसे पकना नही चाहिए वरना इसके पोशाक तत्वो में कमी हो जाती हैं.

1 Response to

  1. Its good and impressive. I liked it . its useful.

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel