करोड़ो रुपये कमाने वाला हैकर फेसबुक ट्विटर बग से - Top.HowFN

करोड़ो रुपये कमाने वाला हैकर फेसबुक ट्विटर बग से

how to find bugs in facebook website bugs list find bugs eclipse plugin tutorial get paid facebook bugs today twitter bug bounty tutorial facebook bug bounty
फेसबुक के लॉग इन सिस्‍टम में एक बग की खोज करने वाले फ्लिपकार्ट के प्रॉडक्ट सिक्यॉरिटी इंजिनियर आनंद प्रकाश को हाल ही में फेसबुक की ओर से 15 हजार डॉलर (10 लाख रुपये) का इनाम दिया गया है। आनंद ने बताया कि यह बग कितना खतरनाक था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी मदद से कोई हैकर किसी यूजर के मेसेजेस, फोटोज और क्रेडिट/डेबिट कार्ड तक की डिटेल हासिल कर सकता था। प्रकाश फेसबुक, ट्विटर और अन्य अमेरिकी कंपनियों की वेबसाइट्स में बग तलाश कर अब तक करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपए कमा चुके हैं। ताजा मामला फेसबुक से जुड़ा है। प्रकाश ने एक ब्‍लॉग पोस्‍ट में कहा कि फेसबुक ने उनके द्वारा खोजे गए बग को पहचाना और उसे ठीक किया। प्रकाश ने फेसबुक की सिक्‍यॉरिटी टीम को 22 फरवरी को बग से जुड़ी रिपोर्ट भेजी थी। इसके बाद 2 मार्च को उन्‍हें फेसबुक ने इनाम देने की बात कही थी। अब प्रकाश को इनाम की यह रकम मिल चुकी है। हमारे सहयोगी अखबार इकनॉमिक टाइम्स को दिए ईमेल इंटरव्यू में उन्होंने अपने इस पेशे से जुड़ी बातें कीं। उनकी इस बातचीत के कुछ अंश-

सबसे पहले तो आपको मुबारकबाद। क्या आप पेशेवर बाउंटी हंटर (इनाम के लिए काम करने वाले) हैं? आपके दिमाग में कहां से ऐसा आइडिया आया? 
शुक्रिया। नहीं, मैं कोई पेशेवर नहीं हूं। मैंने बग ढूंढ़ने का यह काम 2013 में मेरा बीटेक पूरा होते ही शुरू कर दिया था और सबसे रोचक बात है कि यह एक नेटवर्क ऑपरेटर द्वारा दिए गए फ्री इंटरनेट की वजह से संभव हो पाया। यह काफी रोमांचक क्षेत्र है।

आपने फेसबुक में यह सिक्यॉरिटी लीक कैसे पहचाना? क्या इस तरह की वेबसाइट्स को आप अक्सर सिक्यॉरिटी लीक चेक करने के लिए देखते रहते हैं? 
मैं फेसबुक को अक्सर बग ढूंढ़ने के लिए चेक करता रहता हूं। हां, आमतौर पर मैं हमेशा इस तरह की वेबसाइट्स को बग ढूंढ़ने के लिए चेक किया करता हूं।

आपने फेसबुक में 90 और ट्विटर में करीब 30 बग खोज निकाले हैं? यह छोटा आंकड़ा नहीं है, क्या आप रेग्युलर बेसिस पर फेसबुक और ट्विटर के सिस्टम में इन कमियों को ढूंढ़ते रहना चाहते हैं? 
हां, मैं फेसबुक और ट्विटर पर अक्सर इन बग्स को ढूंढ़ा करता हूं। हाल ही में मैंने एफबी के जिस बग को ढूंढ़ा उसकी मदद से मैं करोड़ों लोगों के अकाउंट हैक कर सकता था, लेकिन मैंने ऐसा कभी नहीं कर सकता। मैं इंटरनेट को सभी के लिए सेफ बनाने में विश्वास रखता हूं।

आप फेसबुक और ट्विटर जैसी वेबसाइट्स की ही मदद क्यों करना चाहते हैं? क्या ये महज उत्सुकता है, पेशेवर जुनून है या फिर इसके जरिए आप इनाम पाने की ख्वाहिश रखते हैं? 
यह काफी हद तक डेटा सिक्यॉरिटी का मसला है। फेसबुक और ट्विटर पर करोड़ों-अरबों ऐक्टिव यूज़र्स हैं। इसलिए यह इनाम पाने की इच्छा रखने से ज्यादा इन प्लैटफॉर्म्स को सुरक्षित बनाना है।
क्या आप अभी तक मार्क जकरबर्ग या जैक डॉर्सी से पर्सनली मिले हैं? 
नहीं, अभी तक तो नहीं। लेकिन हां मिलना जरूर चाहूंगा।

अभी तक आपने बग ढूंढ़ने से कितना कमाया है? 
अभी तक मैंने करीब 1 करोड़ 30 लाख कमाए हैं। आगे मैं अपनी खुद की कोई कंपनी शुरू करना चाहूंगा, जो न सिर्फ साइबर सिक्यॉरिटी कंसल्टेंसी के तौर पर काम करेगी, बल्कि उसका मकसद देश की कंपनियों के सिस्टम को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाना होगा।

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.