क्रोध पर नियंत्रण गुस्सा काबू TIPS control anger irritation


  • यदि क्रोध आए तो उस स्थान को छोड़कर कहीं और चले जाएँ। 
  • क्रोध आने पर दर्पण के सामने चले जाएँ। 
  • यदि कोई क्रोध से देखे तो मुस्कुरा दें।
प्रत्येक व्यक्ति यह चाहता है कि वह सुख से रहे,चैन से रहे। इसके लिए वह यत्न भी बहुत करता है । यह बिल्कुल इस तरह से हो रहा है कि जैसे एक व्यक्ति अपनी बीमारी की दवा डाक्टर के पास जाता है। डाक्टर उसे दवा के साथ कुछ परहेज़ भी बताता है। यदि वह व्यक्ति दवा के साथ परहेज़ भी अपना लेता है तो वह शीघ्र ही स्वस्थ हो जाता है। परन्तु यदि परहेज़ नहीं अपनाता तो दवा अपना काम नहीं कर सकेगी।

इसी प्रकार सुख-शान्ति तो सभी चाहते हैं परन्तु उसे पाने के लिए जो त्याग करना पड़ता है वह नहीं कर पाते - जबकि वही सबसे आवश्यक है। क्रोध घर में कभी सुख- शांति नहीं आने देता। क्रोध से दुसरों को तो कष्ट पहुँचता ही है, हमें भी अन्दर से खोखला कर देता है जिससे उसे जीवन- पर्यन्त पछताना पड़ता है।

क्यों न इस क्रोध रूपी हानि अथवा कष्ट से बचने का प्रयास किया जाए जिसके रहते अशान्ति और तनाव बढ़ता है और कभी शान्ति प्राप्त नहीं हो सकती। जब भी क्रोध आता है वह किसी न किसी पर तो उतरता ही है। इसे हमारा,हमारे अपनों का मन दुःखी तो होता ही है साथ में घर का वातावरण भी खराब हो जाता है। यदि उस क्षण स्वयं को सम्भाल लें और सही समय पर उस मुद्दे को उठाये तो बात का वज़न बढ़ जाएगा और घर में मायूसी की जगह हँसी का आगमन होगा। वह हँसी जो क्रोध गुस्सा , अपने तो अपने हैं, जो हमें दिल से चाहते हैं। यह सोचकर उन्हें क्षमा कर देना चाहिए।

संसार में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसने कभी कोई भूल न की हो क्योंकि इन्सान गलतियों का पुतला हैं और हम भी इन्सान है कोई देवता नहीं। हो सकता है कि जिस भूल की सजा हम आज किसी को दे रहे है वही भूल कल हम से भी हो जाए। इसलिए क्षमा से बढ़कर अन्य कुछ नहीं।

छोटी- छोटी बातों पर क्रोध कर हम अपने बहुमूल्य क्षण नष्ट न करें। समय और स्थिति को समझते हुए स्वयं पर नियंत्रण करना सीखे।अभी क्रोध करने की आदत बनी हुई है, कल इसे छोड़ने की आदत भी बनते-बनते बन जाएगी।

यदि आप ऐसा कर पाते है तो आप सब कुछ पा लेते हैं। यदि नहीं कर पाते तो किसी का क्या जाता है, स्वयं को हानि पहुँचा रहे होते हैं।

क्रोध के कारण पता नहीं कितने घर ,कितने परिवार नष्ट हो चुके हैं क्योकि क्रोध के समय बुद्धि का विनाश हो जाता है। पता नहीं इन्सान क्या कर दे। इसने पता नहीं कितने घर जला दिए , कितनी खुशियाँ जला दीं, अब तो हम इसे छोड़ ही दें। ऐसा कुछ न करें जिससे किसी का क्रोध बढे, हम किसी की कमजोरी का नाजायज लाभ न उठाएँ। जो भुल एक बार हो चुकी हो उसे न दोहराएँ। वातावरण को शान्त बनाने में सहयोग दें। इन्सान है, तो इन्सान ही बने रहे ,हैवान न बनें , क्रोध इन्सान को हैवान बना देता है।

वैसे भी जहाँ क्रोध होता है वहाँ कभी सुख नहीं होता। जितना हो सके इससे बचें।
krodh kam karne ke upay gussa hindi me grah shanti control jealousy in a relationship tips to control anger in a relationship how to handle anger in a relationship how to control anger outbursts how to deal with anger in a relationship how to deal with anger issues temper problems relationships how to control anger and irritation shukra grah shanti ke upay sukh shanti ke upay shani shanti ke upay

0 Response to "क्रोध पर नियंत्रण गुस्सा काबू TIPS control anger irritation"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel