ये 10 महत्वपूर्ण आविष्कार गलती से हुए discovered history whts and whose


कई बार हम करना कुछ और चाहते हैं लेकिन रिजल्ट कुछ और ही आता है, ऐसे में हम परेशान हो जाते हैं। लेकिन कई बार ये गलतियां भी अच्छे काम कर जाती हैं और एक गलती के कारण रिजल्ट कुछ और ही सामने आता है। ऐसे में आज हम आपको 10 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आविष्कार गलती से हुआ। हालांकि, ये हमारी लाइफ के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

1. एक्सरे (X Ray)


क्या आप जानते हैं कि एक्सरे का आविष्कार गलती से हुआ था? नहीं जानते तो बता दें कि सनकी भौतिक विज्ञानी के रूप में विख्यात विलहम रोएंटगन ने एक्सरे का अविष्कार किया था। दरअसल, वे कैथोडिक रेज ट्यूब बनाना चाह रहे थे। इसी दौरान जब लाइट चमक रही थी, तभी उन्होंने देखा कि अपारदर्शी कवर के बावजूद नीचे रखा पेपर दिखाई दे रहा था। वे हैरत से देखने लगे और इस प्रकार एक्सरे का अविष्कार हुआ।

2. माइक्रोवेव (Microwave ovens)

माइक्रोवेव का आविष्कार पर्सी स्पेंसर ने गलती से किया था। वे नए वैक्यूम ट्यूब के जरिए रडार से जुड़े रिसर्च कर रहे थे। इसके लिए कई मशीन बनाई, जो कि रिसर्च में मदद करते। इस दौरान उन्होंने देखा कि प्रयोग के दौरान उनके जेब में रखा कैंडी बार पिघलने लगा। वे हैरान हो गए और पॉपकॉर्न को उस मशीन के अंदर डाल दिया और पाया कि पॉपकॉर्न फूटने लगा। इस प्रकार माइक्रोवेव ओवन का अविष्कार हुआ।

3. पेसमेकर (Pacemaker)
पेसमेकर का आविष्कार भी गलती से हुआ था। इलेक्ट्रिक इंजीनियर जॉन होप्स रेडियो फ्रिक्वेंसी के जरिए बॉडी टेम्परेचर को रिस्टोर करने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे। इस दौरान उन्हें अहसास हुआ कि अगर दिल ठंड के कारण धड़कना बंद कर दे तो कृत्रिम उत्तेजना पैदा करने से यह फिर से धड़कना शुरू कर देता है। इस प्रकार पेसमेकर अस्तित्व में आया।

4. स्लिंकी (Slinky)

स्वीडन नौसेना में इंजीनियर रहे रिचर्ड जोन्स ने 1943 में स्लिंकी का अविष्कार किया था। वे नौसैनिक युद्धपोतों पर बिजली की निगरानी करने के लिए यंत्र बना रहे थे, जो कि स्प्रिंग के सहारे काम करता। इसी दौरान स्प्रिंग जमीन पर गिर गया और बाउंस करने लगा। इस तरह गलती से स्लिंकी का अविष्कार हुआ।

5. पेनिसिलीन (Penicillin)

वैज्ञानिक अलेक्जेंडर फ्लेमिंग घाव को भरने वाले एक चमत्कारी दवा का अविष्कार करना चाह रहे थे, लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी। ऐसे में उन्होंने एक्सपेरिमेंट की गई चीजों को बाहर फेंक दिया। कुछ दिन बाद जब उन्होंने नोटिस किया तो पाया कि वहां आस-पास के बैक्टिरिया समाप्त हो रहे हैं। इस तरह से पेनिसिलीन का अविष्कार हुआ।

6. कोका कोला (Coca cola)

सिर दर्द के इलाज के लिए दवा बनाने के लिए एक फार्मासिस्ट ने कोला नट और कोला की पत्तियों का इस्तेमाल किया। इसके बाद उसने संयोगवश दोनों को कार्बोनेटेड वाटर के साथ मिला दिया। बाद में जब उसने टेस्ट किया तो रिजल्ट कोका कोला के रुप में सामने आया। कोला के कारण इसका नाम कोका कोला हो गया।

7. टेफ्लॉन (Teflon)


टेफ्लॉन का आविष्कार 1938 में साइंटिस्ट रॉय प्लंकेट ने किया था। दरअसल, रॉय रेफ्रिजरेंट के विकल्प की तलाश कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने कुछ सैंपल्स को टाइट बॉक्स में रखा था। कुछ दिन बाद उन्होंने देखा कि बॉक्स के अंदर रखी गई गैस गायब है और उसकी जगह फिसलनदार रेजिन के अवशेष बचे हुए हैं। इस अवशेष में हीट और केमिकल्स के प्रति रोधक क्षमता थी। बाद में नॉन स्टिक कुकवेयर, स्पोर्ट्स इक्विपमेंट और पेंट्स के रुप में इसका यूज होने लगा।

8. वियाग्रा (Viagra)

फाइजर ने दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए हमारे शरीर में रक्त संचार करने वाली धमनियों को सिकुड़ने में मदद करने के लिए यूके92480 के नाम से एक दवा बनाई थी। लेकिन यह दवा दर्द से राहत देने में तो असफल रही, लेकिन पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाने में यह बहुत ही कारगर साबित हुई। इसे वियाग्रा के नाम से बाजार में उतारा गया।

9. वेलकरॉ (Velcro)

एक ट्रिप के दौरान स्विस इंजीनियर जॉर्ज्स डे मेस्ट्रल ने अपने पैंट्स से कुछ बीजों को चिपके देखा। उन्होंने पाया कि ये किसी भी लूप के आकार वाली वस्तु से चिपक जाती है। ऐसे में उन्होंने कृत्रिम लूप्स तैयार किया और परिणामस्वरुप वेल्वेट और क्रोचेट के कॉम्बिनेशन से वेल्करॉ बना।

10. पोटैटो चिप्स (Potato Chips)

1853 में जॉर्ज क्रम नाम के चेफ अपने एक कस्टमर के लिए फ्रेंच फ्राई तैयार कर रहे थे। कस्टमर ने कहा कि फ्रेंच फ्राई थोड़ी पतली और कुरकुरी हो। जॉर्ज ने ऐसा ही किया और इस तरह से पोटैटो चिप्स बनी।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel