कितना फास्ट 4G इंटरनेट मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी What is 4G Kya hota he


इंटरनेट यूज़र्स के मॅन में कई स्वाल उठ रहे हैं. यह कितना तेज़ होगा, कितना महेंगा होगा, कहा-कहा मिलेगा, कैसे चलेगा और भी कई स्वाल हैं.

1. 4G सचमुच कितना फास्ट हैं?

अगर आप भारत में 4G कनेक्षन लेते हैं तो आपको 3G के मुक़ाबले बहुत बेहतर स्पीड मिलेगी. आरटेल 4G पर 6-8 MBPS की स्पीड मिलती हैं, जबकि आरटेल के 3G पर 1-3 MBPS की स्पीड मिलती हैं. लेकिन जैसे-जैसे लोग 4G का इस्तेमाल बढ़ाएँगे, वैसे-वैसे इसकी स्पीड कम होती चली जाएगी, खास-करके DELHI, MUMBAI जैसे बिज़ी सिटीस में. ऐसा ही 3G के साथ भी हुआ था.

2. क्या मेरा हॅंडसेट इसे सपोर्ट करेगा ?

अगर आपने इसी साल लेटेस्ट फोन खरीदा हैं तो उम्मीद हैं की 4G सपोर्ट करेगा. लेकिन यह आपके ऑपरेटर के 4G नेटवर्क पर काम करेगा या नही, यह जानने के लिए आपको अपने ऑपरेटर से पूछना होगा. AIRTEL के लिए आप उनकी वेबसाइट पर अपना नंबर डाल कर पता कर सकते हैं. इस समय मार्केट में बहुत से 4G हॅंडसेट मौज़ूद हैं. इनमे सॅमसंग, मोटोरोला, मीकरोंक्ष, क्षियाओमी और दूसरी कंपनीज़ के स्मर्टफ़ोने हैं. इनमे से कुछ तो 10,000 रुपये से भी कम कीमत के हैं.

अगर आपका हॅंडसेट आपके ऑपरेटर के 4G पर काम नही करता तो इसे 3G पर काम करना चाहिए.
It's Crazy yaar, Crazy nahi 4G hain.
3. क्या इसपर पैसा खर्च करे ? 

अगर आप मोबाइल से इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो 4G पर पैसा खर्च करना अच्छा हो सकता हैं, खास-करके तब जबकि यह 3G की कीमत में मिल रहा हैं. हलकी बाद में इसके रेट बढ़ाए जा सकते हैं, लेकिन इसकी संभावना कम हैं. इसकी वजह यह हैं की कॉंपिटेशन बढ़ गया हैं. 4G  बहुत शानदार पोर्टबल ब्रॉडबॅंड भी हैं और 4ग डॉंगली के साथ घर में इस्तेमाल के लिए टेंपोररी ऑप्षन भी बन सकता हैं.

4. इंडिया में सबसे पहली 4ग सर्विस कौन सी थी?
ऑगस्ट 2015 तक 296 सिटीस और एरीयाज़ में 4ग मोबाइल सर्विस शुरू करके आरटेल सॉफ तौर पर रिलाइयन्स जियो और वोडेफोन से आयेज निकल गया हैं. आरटेल ही पहली कंपनी हैं जिसने 2012 में कोलकाता में "ब्रॉडबॅंड वाइर्ले आक्सेस" के लिए पहली 4ग सर्विस शुरू की थी. इस कंपनी ने फेब्रुवरी 2014 में बेंगालुरू में पहली बार 4ग सेवा शुरू की थी. ऑगस्ट 2014 तक एक और ऑपरेटर आईरसेल ने 6 स्टेट्स में 4ग ब्रॉडबॅंड सेवा शुरू की, लेकिन यह गैर मोबाइल सेवा थी.




5. क्या यह महनगा पड़ेगा ?




हलकी आरटेल ने 4ग का रते 3ग के बराबर ही रखा हैं, लेकिन आप ज़्यादा खर्च कर सकते हैं. इसमे दाता ज़्यादा तेज़ी से इस्तेमाल होता हैं. आप 4ग में ज़्यादा वीडियो देख सकते हैं. यह 3ग के मुक़ाबले यह ज़्यादा बेहतर क्वालिटी के होते हैं और आसानी से चलते हैं. आप व्हातसपप और एमाइल पर ज़्यादा तेज़ी से पिक्चर्स डाउनलोड या उपलोआड कर सकते हैं.







6. मेरे शहर में क्या यह काम करेगा ?




मुंबई और गुरगाओं जैसे कई बिग और बिज़ी सिटीस में कवरेज एक जैसे नही होता हैं. कई जगहो पर तो ज़रूरी मोबाइल टवर भी नही हैं. देल्ही में मुनिसिपल कॉर्पोरेशन ने बहुत सारे टवर हटा दिए हैं. वाहा कुछ जगह मोबाइल कवरेज बहुत गड़बड़ हो गयइ हैं और लगातार कॉल ड्रॉप्स होती हैं. पर यह प्राब्लम 4ग तक ही सीमित नही हैं.




7. क्या बेहतर ऑफर का वेट करना चाहिए ?




इसे लेने का यही अक्चा समय हैं. आरटेल 4ग यूज़र्स को कई गिफ्ट भी दे रही हैं, जैसे अनलिमिटेड वाय्स कॉल्स, मूवीस और म्यूज़िक. इसके अलावा इसके व्यंक मोबाइल अप पर आप 25,000 मूवीस और 18 लाख सॉंग्स स्ट्रीम कर सकते हैं. इसके लिए आप आरटेल ने फ्लिपकार्ट के समझौता किया हैं, अगर आप फ्लिपकार्ट से कोई भी 4ग स्मर्टफ़ोने खरीदते हैं तो आरटेल का 4ग सिम साथ में मिलता हैं.




8. भारत की तरह का 4ग इस्तेमाल करता हैं ?




भारत ल्ट नाम की टेक्नीक का इस्तेमाल करता हैं जो की 4ग के लिए 2300 Mःz फ्रीक्वेन्सी स्पेक्ट्रम पर काम करता हैं. ल्ट पहली बार 2009 में युरोप में इस्तेमाल की गयइ थी. एक और टेक्नीक WइMअक्ष बहुत आक्ची तरह से नही चली और अब कुछ की कंट्रीज़ में इसके इस्तेमाल किया जा रहा हैं.




9. कौन-कौन सी कंपनीज़ 4ग सर्विस शुरू कर रही हैं?




मुकेश अंबानी की रिलाइयन्स जियो डिसेंबर 2015 में 4ग सर्विस ज़ोर-शोर से शुरू करने का प्लान बना रही हैं. इसने 5 यियर्ज़ में गॅडजेट्स और टवर इनस्टॉल करने के लिए 14 अरब डॉल्लेर यानी की तकरीबन 9.20 खर्ब रुपये से ज़्यादा खर्च किए हैं. दूसरी आयार आरटेल ने पिछले 20 साल में गॅडजेट्स पर 15 अरब डॉलर यानी की 9.86 खराब रुपये से ज़्यादा खर्च किए हैं. इसके अलावा इसी फाइनान्षियल एअर में वोडेफोन और आइडिया भी अपने 4ग सर्विस शुरू करेंगे.




10. पैसा बचाने का सबसे अक्चा तरीका क्या हैं?




चूँकि 4ग बहुत तेज़ हैं, इसलिए आपको लालच होता हैं की आप ज़्यादा पिक्चर्स और वीडियो डाउनलोड कर ले. इससे बचना ही ठीक रहेगा. एग्ज़ॅंपल के लिए व्हातसपप पर "ऑटो डाउनलोड मीडीया" का ऑप्षन को मोबाइल दाता पर बंद करके रखना चाहिए. इसके साथ ही "मोबाइल दाता रोमिंग" सेट्टिंग को भी ऑफ रखे.




इसके साथ ही कोशिश करे की जब भी पासिबल हो तो पिक्चर्स और वीडियो डाउनलोड करने के लिए वी-फ़ि का इस्तेमाल करे.

0 Response to "कितना फास्ट 4G इंटरनेट मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी What is 4G Kya hota he "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel