एफबी का फ्री इंटरनेट अब हुआ फ्री बेसिक्सfree internet facebook app basics



internet Dot org to be called free basicsदुनिया भर में इंटरनेट से अछूते लोगों को इससे जोड़ने के लिए फेसबुक ने इंटरनेट डॉट ओआरजी अभियान शुरू किया है। इसे और बेहतर व ज्यादा सुविधाओं से लैस करते हुए सोशल साइट ने इसे नया नाम दे दिया है। अब इसे ‘फ्री बेसिक्स’ कहा जाएगा। इसके साथ ही इसे ज्यादा सुरक्षित और इसमें कई नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी के फेसबुक मुख्यालय का दौरा करने से पहले कंपनी ने यह बदलाव किया है।
 इस अभियान के उपाध्यक्ष क्रिस डेनियल्स ने बताया कि वर्तमान में जो लोग इंटरनेट डॉट ओआरजी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके लिए इसका उपयोग जारी रहेगा। अब यह गूगल प्ले स्टोर पर ‘फ्री बेसेक्सि’ नाम से नजर आएगा। डेनियल्स ने बताया कि भारत समेत पूरे एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में एक अरब से भी ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इस सेवा से 17 देशों के कई मोबाइल ऑपरेटर कंपनियां जुड़ी हैं। भारत में इससे रिलायंस मोबाइल कंपनी जुड़ी हुई है। इसके तहत लोगों को बिना डेटा चार्ज के कुछ वेबसाइटों की एक्सेस दी जाती है। भारत में ऐसी 30 वेबसाइटें हैं, जिन पर जाने के लिए इस सेवा के तहत कोई डेटा शुल्क नहीं वसूला जाता।
 भारत में 8 लाख यूजर
नेट न्यूट्रैलिटी को लेकर भारत में छिड़ी बहस के बीच करीब आठ लाख लोग इस सेवा के जरिये इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। डेनियल्स ने बताया कि अन्य भारतीय मोबाइल ऑपरेटरों से भी फेसबुक की इस सेवा से जुड़ने को लेकर बातचीत जारी है। भारतीय भी करते हैं इस नि:शुल्क डाटा सेवा का इस्तेमाल

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel