सोने का उत्पादन करती हैं ये कंपनियां sona kaise banta hai - Top.HowFN

सोने का उत्पादन करती हैं ये कंपनियां sona kaise banta hai


सोने में उतार-चढ़ाव के इस माहौल में आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी कंपनियों के बारे में जो सोने का उत्पादन करती हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं ये कंपनियां-




1- बैरिक गोल्ड कॉरपोरेशन (Barrick Gold Corp) (TSE: ABX)


यह दुनिया की सबस बड़ी सोना निकालने वाली कंपनी है, जो 26 सोने की खानों का संचालन करती है। पिछले साल कंपनी के द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के पास 139.8 मिलियन औंस सोने का भंडार है। बैरिक गोल्ड का उद्देश्य इस साल 425 डॉलर से 455 डॉलर प्रति औंस की कीमत पर 7.6 से 8 मिलियन औंस सोने का उत्पादन करने का है। कंपनी का उद्देश्य है कि वह दुनिया की बेस्ट कंपनी बने रहे। स्टॉक प्राइस 19.22 येन (लगभग 11.40 रुपए)

न्यूमॉन्ट माइनिंग कॉरपोरेशन (Newmont Mining Corporation) (NYSE:NEM)


पूरी दुनिया में यह कंपनी कुल मिलाकर 8 देशों में संचालन करती है। यह पांच महाद्वीपों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है, जिनमें उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया और अफ्रीका हैं। पिछले साल की रिपोर्ट के अनुसार न्यूमॉन्ट के पास 91.8 मिलियन औंस का सोने का भंडार है। इसके पास कुल लैंड लगभग 39000 स्वायर माइल है। 2007 में यह कंपनी डाऊ जोन्स सस्टेनेबिलिटी वर्ल्ड इंडेक्स में सेलेक्ट होने वाली पहली कंपनी बनी। स्टॉक प्राइस 25.19 डॉलर (लगभग 1513 रुपए)

एंग्लो गोल्ड अशान्ति (AngloGold Ashanti) (NYSE:AU)

यह साउथ अफ्रीका की कंपनी है, जो चार महाद्वीपों में कुल मिलाकर 21 सोने की खानों का संचालन करती है। इसकी सोने की खानें 10 देशों में हैं, जिनमें अमेरिका, तन्जानिया, दक्षिण अफ्रीका, नामिबिया, माली, गिनी, घाना, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और अर्जेन्टीना हैं।

पिछले साल की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने 199.9 मिलियन डॉलर एक्प्लोरेशन प्रोग्राम में खर्च किए थे। 2009 को अंत में कंपनी के पास कुल सोने का भंडार 71.4 मिलियन औंस था। स्टॉक प्राइस 16.76 डॉलर (लगभग 965 रुपए)
Powered by Blogger.