सेक्स हेल्थ फायदा नुकसान गलतफहमियां - Top.HowFN

सेक्स हेल्थ फायदा नुकसान गलतफहमियां

1. स्कॉटलैंड के रिसर्चर्स के मुताबिक सेक्स से हेल्थ को सबसे बड़ा फायदा है। इससे एक तो ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और दूसरे तनाव में कमी आती है। 24 महिलाओं और 22 पुरुषों पर की गई स्टडी में पाया गया कि जो लोग रेगुलर सेक्स करते रहे तनाव के प्रति उनका रिस्पॉन्स बेहतर रहा। एक दूसरी स्टडी के मुताबिक सेक्स करते रहने से ब्लड प्रेशर को काबू करने में सहायता मिलती है।

2. एक पुराना भ्रम है कि सेक्स करने से ज्यादा उम्र के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा होता है। लेकिन इंग्लैंड के रिसर्चर्स के मुताबिक यह सिर्फ भ्रम ही है इसमें कोई सच्चाई नहीं है। एपिडिमियॉलजी ऐंड कम्यूनिटी हेल्थ के जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 914 पुरुषों में किए गए रिसर्च से पता चला कि सेक्स के दौरान उन्हें आए हार्ट अटैक का उससे कोई लेना देना नहीं है।

3. पुरुषों के लिए एक बढ़िया सेक्स डाइजापाम जैसी दवा के दो-तीन शॉट लेने जैसा ही दमदार होता है। डाइजापाम ऐसी दवा है जिससे मांसपेशियों में तनाव कम होता है। सेक्स से औरतों को इमोशनली फायदा पहुंचता है और वे डिप्रेशन जैसी बीमारियों से बच निकलती हैं। ‘One endorphin is serotonin, known as the happy hormone; the other is the endogenous endorphin and this creates a sense of bliss (orgasm) for five to ten seconds in men — and up to four or five minutes in women, which is excellent for mental health. महिलाओं को सेक्स के चरम का अहसास पुरुषों के मुकाबले ज्यादा लंबे समय होता है क्योंकि सर्विक्स स्पर्म को ओवरी की ओर ले जाने की प्रक्रिया में जुटा होता है। इस दौरान वह चरम का अनुभव करती हैं।

4. क्या आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं? यदि हां तो सेक्स करिए। याद रखिए, स्मोकिंग से पुरुश के सेक्स ऑर्गन के सिकुड़ने के चांसेस ज्यादा रहते हैं और वह इम्पोटेंट भी हो सकता है। यह बात अपने पार्टनर को जरूर बताएं हो सकता है कि वह सेक्स में इंट्रेस्ट लेने लगे और इसी के साथ उसकी स्मोकिंग छूट जाए।

5. स्मोकिंग और डायबिटीज की ही तरह, यदि पुरुष के सेक्स ऑर्गन में रेग्युलर ब्ल़ड फ्लो न हो तो कई टिश्यू खत्म हो जाते हैं। शोध से पुष्टि हुई कि जो पुरुष हफ्ते में एक बार से कम सेक्स करते हैं, के इरेक्टाइल डाइफंक्शन (नपुंसकता) आने के चांसेस दो गुना ज्यादा होते हैं।

6. लोगों को लगता है कि पुरुष के सेक्स ऑर्गन से फर्टिलिटी काफी हद तक प्रभावित होती है लेकिन ऐसा नहीं है। सेक्स आप कितनी बार करते हैं, इस बात से फर्क पड़ता है। जितना ज्यादा आप सेक्स करते हैं उतना ही ज्यादा यह आपके स्वास्थय और उम्र के लिए बेहतर होता है। अगर आप कंसीव करना चाहती हैं तो जितना ज्यादा फ्रेश स्पर्म आप ले सकें, बेहतर है। इसलिए पतियों का सेक्स खूब करना यानी सेक्शुअली ऐक्टिव रहना जरूरी है।

7. सेक्स करने से मसल्स मजबूत होतीहैं और हड्डियओं का दमखम बढ़ता है। जो महिलाएं कम सेक्स करती रही होंगी, मीनोपॉज के बाद उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है और इसके चांसेस ज्यादा रहते हैं। रेग्युलर सेक्स से ऑस्ट्रोजन हॉरमोन का रिसाव ज्यादा होता है जो फायदेमंद है।

8. सेक्स के जरिए आप अपनी आंखे टेस्ट कर सकते हैं। सेक्स से आंखों की मसल्स भी ठीक होती हैं और गर्दन संबंधी दर्द ठीक हो जाते हैं। टेंशन को हटाने और मांसपेशियों को आराम दिलाने के लिए यह एक बेहतरीन योगा टाइप एक्सरसाइज है। वैसे एक बात और, अगर सेक्स के बाद आपकी आंखे ब्लर विजन फेस करें तो डॉक्टर को दिखाएं. इसका मतलब हो सकता है कि आंखें कमजोर हो रही हैं।

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.