ATM से जुड़े कुछ कामों के लिए अपने स्मार्टफोन से होंगे


बैंकों ने एटीएम ट्रांजेक्शन को महंगा कर रखा है। लगातार आरबीआई के कहने पर भी बैंक 5 बार से अधिक ट्रांजेक्शन करने पर चार्ज वसूल रहे हैं। ऐसे में एटीएम से पैसा निकालना बेहद महंगा हो चला है, लेकिन ऐसी स्थिति में आपके पास एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल आप रोज करते हैं और उसी का इस्तेमाल कर के आप एटीएम से जुड़े अपने कई सारे काम आसान कर सकते हैं। ये है आपका मोबाइल।


आज के समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप एटीएम से जुड़े कुछ कामों के लिए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें तो आपको एटीएम सिर्फ पैसे निकालने के लिए जाना होगा। ऐसे में आपकी मुफ्त एटीएम ट्रांजेक्शन खत्म नहीं होंगी और महीने में आप सिर्फ पैसे निकालने के लिए सीमित ट्रांजेक्शन से ही काम चला सकेंगे।

आइए जानते हैं किन कामों को आप अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं-

1- बैलेन्स इन्क्वायरी

आज कल अधिकतर बैंक मिस्ड कॉल पर ही बैलेन्स की जानकारी देने लगे हैं। ऐसी स्थिति में आप अपने अकाउंट का बैलेन्स चेक करने के लिए एटीएम या बैंक की ब्रान्च में न जाकर अपने मोबाइल से ही बैलेन्स पता कर सकते हैं।


2- मिनी स्टेटमेंट

बहुत सारे लोग मिनी स्टेटमेंट जानने के लिए भी एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल बैंकिंग की मदद से आप मिनी स्टेटमेंट भी जान सकते हैं।

SMS अलर्ट लें

बैंक से एसएमएस अलर्ट की सुविधा जरूर लें। इसके लिए बैंक आपसे सालाना या प्रति मैसेज के हिसाब से कुछ चार्ज लेते हैं, लेकिन इसके जरिए आपके अकाउंट में पैसा आने या जाने की सूचना तुरंत आप तक पहुंच जाएगी। ऐसी स्थिति में भी कई लोग अपना बैलेन्स देखने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करते हैं

3- फंड ट्रांसफर

किसी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को पैसे भेजने के लिए भी बहुत सारे लोग एटीएम का उपयोग करते हैं। अगर वे अपने अकाउंट पर मोबाइल बैंकिंग ले लें और अपने स्मार्टफोन में बैंक की एप्लिकेशन इन्स्टॉल करके उसके जरिए फंड ट्रांसफर करें तो इससे भी आपको एटीएम नहीं जाना होगा। हालांकि, इसके लिए आपको मोबाइल पर डेटा कनेक्शन लेना होगा, लेकिन यह उन लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी तरीका है, जो लोग अपने मोबाइल पर फेसबुक या अन्य सोशल साइट का इस्तेमाल करते रहते हैं।

0 Response to "ATM से जुड़े कुछ कामों के लिए अपने स्मार्टफोन से होंगे"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel